Breaking News

भारत-आसियान शिखर सम्मेलन: उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री कंबोडिया पहुंचे

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस० जयशंकर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्ह पहुंचे। गौरतलब है कि कंबोडिया दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के मौजूदा अध्यक्ष के तौर पर इन शिखर सम्मेलनों की मेजबानी कर रहा है।

भारत-आसियान #शिखर_सम्मेलन में दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी की स्थिति तथा व्यापार, निवेश एवं संपर्क के क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा किए जाने की संभावना है। उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री 13 नवंबर को 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें आसियान के 10 सदस्य देश ब्रूनेई दारुसलाम, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमा, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपीन और वियतनाम शामिल हैं। इसके अलावा इसमें आठ संवाद साझेदार भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हैं।

इस साल आसियान-भारत संबंधों की 30वीं वर्षगांठ है और इसे आसियान-भारत मैत्री वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है। इस सम्मेलन में नेतागण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों तथा समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद और परमाणु अप्रसार सहित विभिन्न चिंताओं पर चर्चा करेंगे।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में आए दिन शिक्षकों के अधिकारों का हनन, पक्षपात एवं मानसिक आघात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ...