Breaking News

भारत ने अफ्रीकी देश गाम्बिया को भेंट की 40 हेमोडायलिसिस मशीन

भारत ने पश्चिम अफ्रीकी देश गाम्बिया को 40 हेमोडायलिसिस मशीन उपहार में दी हैं, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर गाम्बिया के लोगों को लाभ पहुंचेगा।

👉🏼दक्षिण कोरिया-अमेरिका का सैन्य अभ्यास खत्म होते ही, उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइलें

हेमोडायलिसिस मशीन के जरिये किडनी से जुड़े रोगों की जांच की जाती है। पश्चिम अफ्रीकी देशों में ऐसे मरीजों की काफी संख्या है, जो किडनी से जुड़ी समस्याओं से ग्रस्त हैं। ऐसे में पश्चिम अफ्रीका के सबसे छोटे देश गाम्बिया और उससे सटे इलाकों के लोगों के लिए भारत की यह मदद किसी वरदान से कम नहीं है।

भारत ने अफ्रीकी देश गाम्बिया को भेंट की 40 हेमोडायलिसिस मशीन

गाम्बिया की राजधानी बंजुल में रविवार को आयोजित एक समारोह के दौरान गाम्बिया के साथ ही सेनेगल और गिनी बिसाऊ से जुड़ी गतिविधियों के लिए सेनेगल की राजधानी डकार में स्थित भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी ने हेमोडायलिसिस मशीन गाम्बिया के स्वास्थ्य मंत्री को सौंपी।

👉🏼यूक्रेन ने एक बार फिर रूस पर किया ड्रोन हमला, रिफाइनरी में लगी आग

डकार स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में लिखा दोस्ती के बंधन को गहरा करते हुए, भारत सरकार और इसके नागरिकों की ओर से गाम्बिया सरकार को उपहार में दी गई 40 हेमो-डायलिसिस मशीनें बंजुल में एक समारोह में नाबा कुमार पाल द्वारा माननीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ अहमदौ लामिन समतेह को सौंपी गईं।

👉🏼पाकिस्तान ने अफगान सीमा के पार जाकर किए हवाई हमले, आठ की मौत; तालिबान ने दी धमकी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आर्थिक तौर पर कमजोर अफ्रीकी देशों और संपूर्ण ग्लोबल साउथ के विकास को लेकर प्रतिबद्धता जताई हैं।

भारत पीएम मोदी की इसी प्रतिबद्धता को प्राथमिकता देते हुए जरूरतमंद अफ्रीकी देशों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है। भारत ने हाल ही में हैजा के प्रकोप से घिरे जाम्बिया की मदद के लिए मानवीय सहायता भेजी थी, जिसमें वाटर प्यूरिफिकेशन, क्लोरीन की टेबलेट्स और ओआरएस के पाउच शामिल थे।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...