Breaking News

पापुआ न्यू गिनी के शिक्षा क्षेत्र को आगे बढ़ाने में लगातार सहयोग कर रहा भारत

भारत आर्थिक रूप से कमजोर पापुआ न्यू गिनी के शिक्षा क्षेत्र को आगे बढ़ाने में लगातार सहयोग कर रहा है। भारत ने पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी के एक स्कूल के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की है।

👉🏼राष्ट्रपति मुर्मू के दौरे पर भारत-मॉरीशस के बीच चार समझौते, कारोबारी रिश्तों को मिलेगी मजबूती

पोर्ट मोरेस्बी स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा उच्चायुक्त इन्बासेकर सुंदरमूर्ति ने पोर्ट मोरेस्बी के गॉर्डन पब्लिक स्कूल में क्लासरूम के निर्माण के लिए प्रिंसिपल जॉर्ज केनेगा को निर्माण सामग्री डोनेट की।

इससे पहले भारतीय दूतावास ने इस महीने की शुरुआत में बोरोको, पोर्ट मोरेस्बी में 3 बस्तियों वनामा, तलाई और मुनियगो के बच्चों को स्कूल बैग, स्टेशनरी, टी-शर्ट, जूते, एनसीईआरटी स्कूल की पाठ्य पुस्तकें वितरित की थी।

पापुआ न्यू गिनी के शिक्षा क्षेत्र को आगे बढ़ाने में लगातार सहयोग कर रहा भारत

भारतीय उच्चायोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्लोबल साउथ के निरंतर सहयोग की प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए पापुआ न्यू गिनी के स्कूल इन्फ्रास्ट्रक्चर में अपने सहयोग को बनाए रखने की बात कही है। भारत ओशिनिया क्षेत्र में कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माने जाने वाले पापुआ न्यू गिनी की विभिन्न क्षेत्रों में मदद के लिए हमेशा तत्पर रहता है।

👉🏼ड्यूटी के दौरान पायलट और क्रू नहीं रख सकेंगे रोजा, जानें PIA ने रमजान के दौरान क्यों बनाया नियम

कोविड महामारी के दौरान भी पापुआ न्यू गिनी की मदद करने वालों में भारत सबसे आगे रहा था। इसके अलावा भारत ने ज्वालामुखी विस्फोट से जूझ रहे देश के लिए दिसंबर 2023 में विशेष विमान के माध्यम से आपदा से राहत हेतु 11 टन सामग्री और मेडिकल राहत के लिए छह टन सामग्री भेजी थी। आपदा झेल रहे देश की मदद के लिए भारत ने तुरंत 10 लाख डॉलर की राहत सहायता देने का ऐलान किया था।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...