Breaking News

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में “भारत” हर देश की कर रहा है मदद

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में भारत के लिये ऑस्ट्रेलिया और फ्रांँस भले ही प्रमुख रणनीतिक साझेदार हैं लेकिन इनके अलावा भी भारत हर देश की मदद करने के लिए अग्रिम पंक्ति में खड़ा रहता है। भारत नेबरहुड फर्स्ट नीति के तहत सभी देशों के हितों के लिए काम कर रहा है और समय-समय उन्हें उपकरणों के साथ आर्थिक और वाणिज्यिक सहायता प्रदान करता है।

भारत ने 03 नवंबर को Papua New Guinea को आईटी उपकरणों की खरीद के लिए सहायता अनुदान दिया जिसके बाद Port Moresby में भारतीय हाई कमीशन ने ट्वीट किया कि ‘भारत ने आईटी उपकरणों की खरीद के लिए सहायता अनुदान के तहत राष्ट्रीय सांस्कृतिक आयोग, Papua New Guinea को 50,666 यूएस $ (डालर) की सहायता प्रदान की। एचसी इनबासेकर एस द्वारा पीएनजी पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री, महामहिम आईएसआई लियोनार्ड को चेक प्रस्तुत किया गया।

भारत ने Fiji को भी जयपुर कृत्रिम अंग का उपहार दिए है। दरअसल 03 नवंबर को Fiji PM ने जयपुर फुट कैंप का उद्घाटन किया, जिसमे भारत सरकार द्वारा 01 नवंबर से 20 दिसंबर तक वित्त पोषित शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसमें भारत फिजी में 600 से अधिक विकलांगों को विश्व प्रसिद्ध जयपुर कृत्रिम अंग प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि इस साल भारत श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान समेत कई देशों की आर्थिक और वाणिज्यिक सहायता कर चुका है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

छुप छुप कर मिलने वाले प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पकड़ा, करवाई शादी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रायबरेली। आम के बाग में चोरी छिपे मिल ...