Breaking News

भारत सऊदी के साथ हुआ समझौता, भारतीय हजयात्रियों को मिलेगा दुगना लाभ

भारतीय हज यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए मुहैया कराई जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लेने, सऊदी अरब के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे विदेश राज्‍य मंत्री वी मुरलीधरन और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्‍मृति ज़ुबिन ईरानी, जेद्दा में हज और उमराह मंत्री डॉ तौफिक बिन फावज़ान अल-रबीया के साथ 2024 के लिए द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

👉राष्ट्र, समाज, नागरिक अधिकारों का हित ही पत्रकारों का काम: रास बिहारी

उन्होंने सऊदी के हज और उमराह मंत्री के साथ भारतीय हज तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर लॉजिस्टिक और निगरानी तंत्र को सुविधाजनक बनाने के तरीकों पर चर्चा की। भारत से 2024 हज यात्रा के लिए कुल 1,75,025 यात्रियों के कोटा को अंतिम रूप दिया गया है, जिसमें 1,40,020 सीटें हज समिति के माध्यम से आरक्षित हैं, जिससे 2024 में पहली बार हज करने वाले यात्री लाभान्वित होंगे। 35,005 यात्रियों को हज ग्रुप ऑपरेटरों के माध्यम से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

भारत सऊदी के साथ हुआ समझौता, भारतीय हजयात्रियों को मिलेगा दुगना लाभ

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद दोनों मंत्रियों ने जेद्दा के किंग अब्दुल अज़ीज़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हज टर्मिनल का दौरा किया। मुरलीधरन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए जेद्दा में हज टर्मिनल पर व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए माननीय मंत्री स्मृति ईरानी जी के साथ जुड़कर खुशी हुई। हज 2024 यात्रा को एक शानदार अनुभव बनाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

👉प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में नहीं होगी मदिरा की बिक्री, जारी करें आदेश: योगी आदित्यनाथ

यात्रा के दौरान मंत्रियों ने भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी लुत्फ उठाया। इसके अलावा उन्होंने ‘सऊदी-इंडो बिजनेस मीट’ में हिस्सा लिया और भारत के अनुकूल व्यापारिक माहौल के बारे में खुलकर बातचीत की।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

खाकी वाले गुरुजी को भेंट किया उनकी तस्वीर का पेंसिल स्केच

अयोध्या। जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त खाकी वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध ...