Breaking News

Indian Railway Anniversary: 167 साल के इतिहास में रेल स्थापना दिवस पर नहीं चली कोई भी ट्रेन

भारतीय रेल की स्थापना के 167 साल के इतिहास में इस बार यह पहला मौका है, जब 16 अप्रैल को रेल दिवस के दिन देशभर में कहीं भी यात्री ट्रेन नहीं चली। देशभर में लॉक डाउन के चलते सिर्फ मालगाड़ी चलती रही। रेल दिवस पर रेलकर्मियों ने एक दूसरे को बधाई एवं शुभकामनाएं देकर रेल दिवस मनाया।

गौरतलब है कि देश में पहली बार 16 अप्रैल 1853 में ब्रिटिस शासन काल में मुंबई और ठाना के बीच रेल चलाई गई थी। तब से 16 अप्रैल को देश में रेल दिवस मनाया जाता है। स्थापना दिवस पर रेलवे द्वारा कई आयोजन किए जाते हैं और कई बार नई ट्रेनें भी शुरू की जाती है, लेकिन वर्तमान में वैश्विक महामारी कोरोना कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लगाया गया है, जिसके कारण विगत 22 मार्च से देश भर में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है। वर्तमान में सिर्फ मालगाड़ी ही चल रही है। वर्तमान में लॉक डाउन अवधि 3 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है। जिसके चलते 3 मई तक ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद है।

देश के इतिहास में यह पहली बार ही हो रहा है जब लगातार 43 दिन तक देश में कही भी यात्री ट्रेन का संचालन नहीं किया गया। लॉक डाउन अवधि में 16 अप्रैल को रेल दिवस भी आया है। भारतीय रेल के 167 साल के इतिहास में यह पहला मौका था जब देश भर में एक भी यात्री ट्रेन ट्रेक पर नहीं दौड़ी। रेल अधिकारियों- कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को बधाई देकर रेल दिवस मनाया।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में बिकवाली जारी; सेंसेक्स और 600 अंक टूटा, निफ्टी 22000 के नीचे आया

घरेलू शेयर बाजार पर पश्चिम एशिया में जारी तनाव हावी होता दिख रहा है। लगातार ...