Breaking News

रोजगार सृजन के लिये भारतीय रेलवे चलाएगी ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ परियोजना

इस योजना के अन्तर्गत लखनऊ मण्डल के गोरखपुर स्टेशन पर टेराकोटा हैन्डीक्राफ्ट को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल/कियॉस्क लगाने के लिए इच्छुक व्यक्ति/फर्म को स्थान दिया जायेगा, जहाँ पर आने-जाने वालों की पहुँच सुलभ हो सके।

लखनऊ। स्थानीय पारम्परिक शिल्प और लधु उद्द्यमों के संरक्षण के लिये भारतीय रेलवे ने ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ की योजना को कार्यान्वित करने का निर्णय लिया है। इस योजना के अंतर्गत, अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के लिए, सम्पूर्ण भारतीय रेलवे स्टेशनों पर 19 स्टेशनों के उत्पादों का चयन किया गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल के गोरखपुर स्टेशन के लिए टेराकोटा हैन्डीक्राफ्ट उत्पाद को चयनित किया गया है। ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 25 मार्च से विभिन्न शर्तों के साथ लागू किया जाना है। इस योजना के अन्तर्गत लखनऊ मण्डल के गोरखपुर स्टेशन पर टेराकोटा हैन्डीक्राफ्ट को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल/कियॉस्क लगाने के लिए इच्छुक व्यक्ति/फर्म को स्थान दिया जायेगा, जहाँ पर आने-जाने वालों की पहुँच सुलभ हो सके।

स्टाल/कियॉस्क लगाने के लिये 15 दिनों के लिये 500 रूपये का टोकन शुल्क लिया जायेगा। ’एक स्टेशन-एक उत्पाद’ से जुड़े कारीगरों, कुम्हारों, शिल्पकारों और बुनकरों का चयन लोकल सेल्फ ग्रुप, स्थानीय स्वयं सहायता समूहों, गैर सरकारी संगठनों एवं सहकारी समितियों के माध्यम से करने का सुझाव है। स्टेशन अधीक्षक को इस कार्य के लिये अधिकृत किया जायेगा, जो इस पायलट प्रोजेक्ट के लिये एक बिन्दु निष्पादन प्राधिकरण होगा।

’एक स्टेशन-एक उत्पाद’ योजना को लागू करने के लिये जो भी इन्फ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होगी उसे रेलवे की ओर से उपलब्ध कराया जायेगा। स्टेशन अधीक्षक ही अधिकृत वेन्डर को ही प्रवेश के लिए नामित करेंगे। स्टेशन अधीक्षक अधिकृत वेण्डर से इस बाबत शपथ पत्र लेंगेकि उसके कारण, ट्रेन संचालन, यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे की छवि पर किसी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नही पड़ेगा।

एक से अधिक प्रविष्टियों के आ जाने पर लाटरी के माध्यम से निर्णय लिया जायेगा। रेलवे अधिकारियों और पर्यवेक्षकों द्वारा शिल्पकारों एवं यात्रियों से मिलकर फीडबैक लिया जायेगा, जो नीति निर्माण में सहायक होगा। एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत लखनऊ मण्डल के गोरखपुर जंक्शन स्टेशन पर टेराकोटा हैन्डीक्राफ्ट को प्रदर्शित करने के लिए स्टाल/कियास्क लगाने के लिये इच्छुक व्यक्ति स्टेशन निदेशक, पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर के मोबाइल सं0-9794842907 पर सम्पर्क कर सकते है।

About reporter

Check Also

अखिलेश-डिंपल दोनों ने उपचुनाव से शुरू की सियासी पारी, पति-पत्नी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कन्नौज: अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव की गवाह रही इत्रनगरी दो बार उपचुनाव की ...