Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के 80 बीटेक छात्रों का एचसीएल कंपनी में औद्योगिक दौरा

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा बीटेक एवं बीसीए अंतिम वर्ष के 80 छात्रों के लिए, एचसीएल कंपनी लखनऊ का औद्योगिक दौरा आयोजित किया गया। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य छात्रों को आईटी इंडस्ट्री की कार्यप्रणाली, नवीनतम तकनीकों और व्यावसायिक प्रक्रियाओं की जानकारी देना था।

प्लेसमेंट सेल इंचार्ज डॉ हिमांशु पाण्डेय ने बताया कि औद्योगिक दौरे के दौरान एचसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों ने छात्रों का स्वागत किया और डिप्टी मैनेजर सौरव सिंह ने तकनीकी सत्र के दौरान इंडस्ट्री के नवीनतम रुझानों, चुनौतियों और अवसरों के बारे में जानकारी दी, साथ ही कंपनी की विभिन्न परियोजनाओं, उत्पादों, सेवाओं और जॉब के अवसरो के बारे में विस्तार से बताया। छात्रों ने विभिन्न विभागों का दौरा किया और लाइव प्रोजेक्ट्स और कार्यप्रणाली को देखा, जिससे उन्हें व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ।

लखनऊ विश्वविद्यालय के 80 बीटेक छात्रों का एचसीएल कंपनी में औद्योगिक दौरा

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने इस अवसर पर कहा कि औद्योगिक दौरे से छात्रों को उद्योग की वास्तविकताओं को समझने और अपनी शैक्षणिक शिक्षा को व्यावहारिक अनुभव में बदलने का अवसर प्रदान हुआ। मुझे विश्वास है कि इस दौरे से हमारे छात्रों को मार्गदर्शन एवं प्रेरणा मिली, जो उन्हें अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सहायक होगी।

अभियांत्रिकी संकाय के डीन प्रोफेसर एके सिंह ने कहा कि एचसीएल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का दौरा छात्रों के करियर विकास में सहायक सिद्ध होगा और यह अनुभव छात्रों को भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगा।

इस औद्योगिक दौरे ने छात्रों को इंस्पिरेशन और मोटिवेशन प्रदान किया, उन्होंने अपनी कक्षाओं में सीखे गए सिद्धांतों को वास्तविक दुनिया में लागू होते हुए देखा, जिससे उन्हें प्रैक्टिकल नॉलेज प्राप्त हुई।आईटी इंडस्ट्री की कार्यप्रणाली, प्रक्रियाओं और नवीनतम तकनीकों की जानकारी मिली, जिससे उनकी उद्योग की समझ बढ़ी।

रियल-टाइम प्रॉब्लम सॉल्विंग तकनीकों का अवलोकन किया, जिससे उनकी समस्या समाधान की क्षमता में वृद्धि हुई। औद्योगिक दौरे मे अभियांत्रिकी संकाय के शिक्षक इंजी प्रशांत सिंह, इंजी पवन सिंह, इंजी संदीप गुप्ता एवं 80 छात्रों ने प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

‘बैड न्यूज़’ फिल्म का प्रमोशन करने स्टारकास्ट पहुंची राजधानी

लखनऊ। धर्मा प्रोडक्शंस और लियो मीडिया कलेक्टिव के सहयोग से अमेज़ॅन प्राइम द्वारा प्रस्तुत, कॉमेडी-ड्रामा ...