Breaking News

अभियान चलाकर अपात्र राशनकार्डो को निरस्त किया जाये: जिलाधिकारी

औरैया। सोमवार को कलेक्ट्रट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शासन के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं अन्य निर्माण कार्यों की जनपदीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में शासन की विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों के 71 बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। इसके अलावा 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सीएमओ को निर्देश दिये कि गोल्डन कार्डों के बनाने की रफ्तार को बढ़ाते हुए शतप्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाये जाये। कोई भी पात्र व्यक्ति गोल्डन कार्ड से वंचित न रहें। सभी अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता बनी रहें एवं कोविड हेल्प डेस्क का संचालन बेहतर तरीके से किया जाये। जिलाधिकारी ने शौचालय निर्माण की समीक्षा के दौरान डीपीआरओ को निर्देश दिये कि अधूरे पड़े शौचालयों को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जायें। जिन लाभार्थियों की किस्त रूकी हुई है उन्हें यथाशीघ्र किस्त प्रदान की जाये। कायाकल्प योजना को लेकर उन्होने कहा कि जो निर्माण कार्य अधूरे है उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये।

उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि जो लोग कोरोना काल के दौरान बाहर से जनपद में आये है, उनकी पात्रता की जांच की जाये एवं उनका आनलाइन फार्म भराकर पेंशन उपलब्ध कराई जाये। साथ ही वर्तमान पेंशन लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाये। पेयजल की समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो हैण्डपम्प खराब या रीबोर योग्य हो गये है उन्हें जल्द से जल्द ठीक कराया जाये। आईजीआरएस पोर्टल के संबंध में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी शिकायतों का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण किया जाये।

जिलाधिकारी ने डीएसओ अशोक कुमार को अन्तोदय अन्य योजना के राशन कार्डों की जाॅच किये जाने के संबंध में निर्देश दिये कि अन्तोदय योजना के शतप्रतिशत राशन कार्डो की जाच हेतु विशेष अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर अपात्रों को चिहिंत कर उनके राशन कार्ड निरस्त किये जाये। उनके स्थान पर पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड दिया जाये। खाद के संबंध में जिलाधिकारी डीडी कृषि को निर्देश दिये कि जनपद की सभी सहकारी समितियों पर खाद की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाये।

एक्सईएन का वेतन रूका,आरइएस एक्सईएन को नोटिस जारी

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने समीक्षा बैठक में आरईएस के एक्सईएन को देर से आने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये एवं जलनिगम के एक्सईएन को अनुपस्थित रहने पर एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। बैठक में डीएफओ, प्रभारी सीडीओ, जिला विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...