Breaking News

Insurance प्रीमियम अप्रैल से हो जायेगा कम

नई दिल्ली। हाल ही में जहां देश में कार और बाइक का इंश्योरेंस Insurance महंगा हुआ है वहीं अब आपके लिए जो इंश्योरेंस होता है वो सस्ता होने वाला है। खबरों के अनुसार अगले महीने से आपकी इंश्योरेंस प्रीमियम कम हो जाएगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा 22-50 साल तक के लोगों को मिलने वाला है।

Insurance प्रीमियम को लेकर

इंश्योरेंस Insurance प्रीमियम को लेकर खबरों के अनुसार इसके पीछे कोई सरकारी फैसला नहीं बल्कि मृत्युदर के आंकड़े हैं जो आपको यह फायदा पहुंचाने का काम करेंगे। दरअसर, अब तक बीमा कंपनियां 2006-08 के बीच का मृत्युदर डेटा इस्तेमाल कर रही थीं और इस वजह से आपकी प्रीमियम ज्यादा थी। लेकिन यह कंपनियां अब 2012-14 के बीच का डेटा उपयोग करेंगी और इस वजह से खर्च कम होगा।

दरअसल, 2006-08 के बीच का जो डेटा है वो 22-50 साल के लोगों को मृत्युदर ज्यादा बताता है वहीं इंस्टिट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित इंडियन अस्योर्ड लाइव्स मोर्टैलिटी टेबल 2012-14 से पता चलता है कि 22 से 50 साल के भीतर इंश्योरेंस लेने वालों की मृत्यु दर 4 से 16 फीसदी कम है।
बीमा कंपनियां इसी डेटा के आधार पर प्रीमियम तय करती हैं और नए डेटा में मृत्युदर कम होने की वजह से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि आम आदमी की इंश्योरेंस प्रीमियम भी कम हो सकती है।

 

About Samar Saleel

Check Also

रेल मंत्रालय को नहीं पता वंदे भारत ट्रेनों से कितना राजस्व आया, RTI के तहत सवाल का मिला यह जवाब

रेल मंत्रालय वंदे भारत ट्रेनों के राजस्व सृजन का अलग से कोई रिकॉर्ड नहीं रखता ...