Breaking News

सीएचसी बिधूना में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का और एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

• 7 जून से 22 जून तक चलेगा पखवाड़ा, दस्त वाले बच्चों को खोज कर दिया जाएगा ओआरएस और जिंक

औरैया/बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विधूना मे आज से शुरू हो रहे सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ चिकित्सा अधीक्षक के द्वारा बच्चे को ओआरएस का घोल पिला किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों दस्त वाले बच्चों को खोज कर ओआरएस का घोल और जिंक का सेवन कराया जाएगा। सीएचसी बिधूना में आज ही से एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया गया। सीएचसी में महिला चिकित्सा अधिकारी ने गर्भवती महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम की गोली देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सीएचसी बिधूना में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का और एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम

आज से शुरू हो रहे सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े की शुरुआत चिकित्सा अधीक्षक डॉ वीपी शाक्या ने छोटे बच्चे को ओआरएस का घोल पिला कर की। ये पखवाड़ा 7 जून 2023 से 22 जून 2023 तक चलेगा, पखवाड़े के तहत आशाएँ घर घर जायेगी और दस्त बाले बच्चों की खोज कर उनको ओ०आर०एस० और जिंक देकर उसका सेवन कराया जायेगा।

👉उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बगैर नाम लिए राहुल गांधी पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

डा वीपी शाक्य ने कहा बच्चे को दस्त लगने पर एक लीटर पानी मे एक ओ०आर०एस का पैकेट घोल कर हर दस्त के बाद घोल पिलाये साथ ही जिंक की एक गोली पीने के पानी या मां के दूध मे घोल कर 14 दिनो तक पिलाये, दस्त के दौरान एव दस्त के बाद मां का दूध एव ऊपरी अहार देना जारी रखे,एक दिन मे तीन या तीन से ज्यादा वार दस्त होने को डायरिया कहते है।

सीएचसी बिधूना में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का और एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम

वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विधूना मे एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ स्वास्थिका शर्मा द्वारा गर्भवती महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम की गोली एव जांच की गयी, इस अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की समस्त निशुल्क जांचे, आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, एल्वेन्डाजोल प्रदान किये जायेगे साथ ही पोषण परामर्श प्रदान किये जाएंगे। मौजूद डॉक्टरों ने बताया कि सरकार का मातृ शिशु स्वास्थ्य पर विशेष फोकस है, यह अभियान मातृ शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए किया जा रहा है।

👉दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के साथ किया ऐसा, जानकर चौक उठे लोग

एक कदम सुपोषण की ओर अभियान के तहत आशा और आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां गंभीर तीव्र अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर पुष्टाहार उपलब्ध कराएंगी और साथ ही चिकित्सकीय प्रबंधन भी उपलब्ध कराएंगी। इस मौके पर डा कृपाराम, डा आरजी मिश्रा, डा पुष्पेन्द्र सिंह, डा सतेन्द्र, डा सकल्प, पदम सिंह नर्स मेंटर, अनुपम स्टाफ नर्स, विनोद यूनीसेफ, अनुपम अवस्थी, अवधेश सेंगर चीफ फार्मासिस्ट, विवेक गुप्ता फार्मासिस्ट, योगेन्द्र, राजकुमार, राजीव एवं एचएस सतीश आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...