Breaking News

सघन क्षय रोगी खोज अभियान 09 मार्च से; 10 दिन चलेगा क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अभियान

पूरा अभियान को पोलियो अभियान की तरह चलाया जायेगा। इस गतिविधि में यदि व्यक्ति में रोग की पुष्टि होती है तो सर्वे टीम को 600 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। सफल क्रियान्वयन के लिए पूरे कार्यक्रम की नियमित समीक्षा,पर्यवेक्षण और अनुश्रवण भी किया जायेगा- मुख्य चिकित्सा अधिकारी

  • Published by- @MrAnshulGaurav, Written by- Shiv Pratap Singh Sengar 
  • Wednesday, 02 Febraury, 2022

सुलतानपुर। देश को वर्ष 2025 तक टी.बी. मुक्त बनाने को लेकर हर स्तर पर हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत स्वास्थ्य विभाग टी.बी. के मरीजों की खोज के लिए 09 मार्च से 22 मार्च तक एक्टिव केस फाइंडिंग कार्यक्रम चलाने जा रहा है।

एक्टिव केस फाइंडिंग का ज़रिए, मरीज़ों की होगी पहचान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि एक्टिव केस फाइंडिंग के माध्यम से जिले में क्षय रोग से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान की जाएगी। कार्यक्रम के लिए मिशन निर्देशक की ओर से निर्देश प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस बार ए.सी.एफ. में जिले की बीस प्रतिशत आबादी में संभावित टी.बी. मरीज़ की खोज की जाएगी। चिन्हित संभावित मरीजों को निःशुल्क जांच व उपचार भी दिया जायेगा।

27 लाख की आबादी में 5 लाख लोगों की टीम करेगी जाँच

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आर.के.कन्नौजिया ने बताया कि जिले की लगभग 27 लाख आबादी है। इसमें बीस प्रतिशत यानी 5.40 लाख लोगों में टी.बी. के लक्षण के आधार पर जांच करायी जाएगी। लक्षण होने पर सर्वे टीम उसी समय व्यक्ति के बलगम का नमूना लेकर जांच के लिए भेजेगी। रोग की पुष्टि होने पर दो दिन के भीतर व्यक्ति का उपचार शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि उपचार के दौरान, उचित पोषण के लिए रोगी को 500 रुपये प्रतिमाह सीधे बैंक खाते में दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यह पूरा अभियान पोलियो अभियान की तरह चलाया जायेगा। इस गतिविधि में यदि व्यक्ति में रोग की पुष्टि होती है तो सर्वे टीम को 600 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। सफल क्रियान्वयन के लिए पूरे कार्यक्रम की नियमित समीक्षा,पर्यवेक्षण और अनुश्रवण भी किया जायेगा।

यदि किसी को लक्षण हैं तो तुरंत अपनी जांच करवायें- डॉ. कन्नौजिया

डॉ. कन्नौजिया ने बताया कि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आना, खांसी के साथ में बलगम या कभी-कभी खून आना, भूख कम लगना, लगातार वजन कम होना, शाम या रात के समय अक्सर बुखार आना, अक्सर धबराहट या पसीना आना- यह सभी टी.बी. के लक्षण हैं। यदि किसी को ऐसे लक्षण हैं तो तुरंत अपनी जांच करवायें।

About reporter

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...