Breaking News

Lucknow University का नाम QS World University Ranking में शामिल

गौरतलब है कि Lucknow University उन चुनिंदा 12 भारतीय विश्वविद्यालयों में शामिल है, जिन्हें इस रैंकिंग मे पहली बार स्थान दिया जा रहा है और इस रैंकिंग में इस वर्ष स्थान पाने वाला वह यूपी का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय भी है।

लखनऊ। Lucknow University क नाम QS World University रैंकिंग की एशियाई विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 की प्रतिष्ठित और विशिष्ट सूची मे स्थान प्राप्त करने वाला उत्तर प्रदेश का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय बन गयी है।

क्या है QS World University रैंकिंग?

QS Quacquarelli Symonds वैश्विक उच्च शिक्षा क्षेत्र और दुनिया के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों को रैंक करने वाली दुनिया की अग्रणी एजेंसी है। विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन के तुलनात्मक डेटा पर आधारित QS World University Rankings उच्च शिक्षा संस्थानों का सुव्यवस्थित मूल्यांकन करती है, जिससे छात्रों और संस्थानों को प्रभावी दिशा-निर्देशन प्राप्त होता है।

131 भारतीय विश्वविद्यालयो के साथ अब Lucknow University भी शामिल

यह Lucknow University के लिए एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि इसमें लगभग 131 भारतीय विश्वविद्यालय (जिसमे आईआईटी और सार्वजनिक / निजी / केंद्रीय विश्वविद्यालयो के ही नाम आते हैं) ही शामिल हैं, जो एशियाई विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 की रैंकिंग सूची में स्थान पर आ सके हैं। इस उपलब्धि पर University के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने University में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने और आने वाले समय में इसे और उच्च स्तर पर ले जाने के लिए दृढ प्रतिबद्धता भी व्यक्त की।

इस ranking से अंतर्राष्ट्रीय पटल पर आया LU का नाम 

उन्होंने University  को शीर्ष रैंकिंग वाले वैश्विक उच्च शिक्षा संस्थानों में स्थान देने और इसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों सहित सभी हितधारकों के प्रयास की सराहना की। यह University को अंतर्राष्ट्रीय पटल पर लाने, डिजिटल विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय की एनईपी 2020 समेत अन्य संबंधित कार्य योजनाओं के क्रियान्वयन के दरवाज़े खोलेगा ।

पहले भी कई रैंकिंग एजेंसियों ने दी है LU को मान्यता

इससे पूर्व Times Higher Educations Ranking 2021, UNI Rank 2021, Education World Rankings 2021, Webometrics Ranking 2021, India Today Rankings 2021 और NIRF 2021 सहित कई अन्य अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसियों ने भी Lucknow University को मान्यता दी है। QS World University Rankings मे नाम  शामिल होने से University की उपलब्धियों में वृद्धि तो हुई ही है, साथ ही उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श University बनने के लिए भी प्रतिबद्ध करती है।

गौरतलब है कि Lucknow University उन चुनिंदा 12 भारतीय विश्वविद्यालयों में शामिल है, जिन्हें इस रैंकिंग मे पहली बार स्थान दिया जा रहा है और इस रैंकिंग में इस वर्ष स्थान पाने वाला वह यूपी का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय भी है।

About reporter

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...