Breaking News

साल 2020 के दिलचस्प गिनीज रिकॉर्ड, किसी ने खाकर, तो किसी ने फिट होकर रचा इतिहास

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के वजह से भले ही साल 2020 बेहद चुनौतीपूर्ण रहा हो, लेकिन इसके बावजूद भी लोगों ने इस साल कई तरह के नए-नए रिकॉर्ड्स बनाकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल कराया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस साल के 5 ऐसे दिलचस्प गिनीज रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे।

14 साल के टीनेजर रेन केयु चीन के रहने वाले हैं। रेन के अंदर खासियत ये है कि ये दुनिया के सबसे लंबे टीनेजर हैं। 7 फीट तीन इंच लंबे रेन का नाम अपनी लंबाई के चलते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जब रेन की उम्र मात्र 3 साल थी, तो उस समय ही इनकी लंबाई लगभग 5 फीट थी।

यूके के बर्मिंघम में रहने वाली ली शटकेवर ने महज तीन मिनटों में 10 जैम डोनट्स खाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। ली शटकेवर ने इस चैलेंज के दौरान तभी नए डोनट्स के लिए बढ़ती थीं जब वे पुराने डोनट्स को पूरा खा लेती थीं। उन्होंने तय समय से 10 सेकेंड्स पहले ही अपने चैलेंज को पूरा कर लिया था। इसके अलावा उन्होंने तीन मिनट में ही सबसे ज्यादा चिकन नगेट्स खाने का रिकॉर्ड भी बना चुकी हैं।

ऑस्ट्रिया के साल्जबर्ग में रहने वाली एथलीट स्टेफनी मिलिंगर ने एल-सीट स्ट्रैडल प्रेस हैंडस्टैंड का नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। बता दें कि स्टेफनी मिलिंगर ने लगातार इस एक्सरसाइज को 402 बार किया। इस फिटनेस चैलेंज के लिए अपर बॉडी स्ट्रेंथ और लचीले शरीर का होना बेहद जरूरी है।

जैला नाम की टैलेंटेड बास्केटबॉल प्लेयर ने महज 30 सेकेंड्स में चार बास्केटबॉल के साथ 307 बार जगलिंग की। ऐसा करने के वजह से वो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब रहीं।

जोरावर सिंह नाम के भारतीय शख्स ने रोलर स्केट्स स्किपिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। जोरावर सिंह ने महज 30 सेकंड में रोलर स्केट्स पर 147 स्किप्स के साथ Guinness World Record को तोड़ा है और नए रिकॉर्ड पर अपना नाम अंकित करा दिया है। 21 साल के जोरावर पहले हाईस्कूल में एक डिस्कस थ्रोअर थे, लेकिन चोट लगने के बाद उन्होंने इस स्पोर्ट्स को अलविदा कह अपनी फिटनेस को बेहतर करने के लिए वे स्किपिंग करने लगे थे।

About Ankit Singh

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...