Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम विषयक जागरूकता अभियान

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेंद्र नगर के एनसीसी विंग(19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन) तथा दर्शनशास्त्र विभाग के संयुक्त प्रयास से एवं होप इनिशिएटिव के सहयोग से आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत तंबाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर 30 मई (सोमवार) को परिचर्चा एवं संभाषण प्रतियोगिता तथा जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. संभाषण प्रतियोगिता का विषय था- ‘तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम।’

नवयुग कन्या महाविद्यालय में आयोजित किया गया तंबाकू सेवन के दुष्परिणाम विषयक जागरूकता अभियान

प्राचार्या प्रोफ़ेसर मंजुला उपाध्याय ने एनसीसी कैडेट्स एवं छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें सदैव समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया. इतिहास उधर मुड़ जाता है जिस ओर जवानी चलती है- इस आवाहन के साथ कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन एनसीसी अधिकारी एवं विभागाध्यक्ष दर्शनशास्त्र मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी ने करते हुए कहा कि तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में किया जाना नुकसानदायक है. इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थलों पर सिगरेट, बीड़ी आदि का सेवन करने से अन्य व्यक्ति, जो स्वयं ऐसे पदार्थों का सेवन नहीं करते, वह भी इसकी चपेट में आकर रोग ग्रस्त हो जाते हैं.

युवाओं पर देश के भविष्य को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी है इसलिए उन्हें स्वयं भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए तथा जन सामान्य को भी इस का सेवन ना करने के लिए प्रेरित करना चाहिए. आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष में जो अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है तो ऐसे में शताब्दी वर्ष में देश की दशा और दिशा निर्धारित करने का दायित्व युवाओं पर है क्योंकि युवा देश में बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं. प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में होप इनीशिएटिव से हेल्थ काउंसलर श्री बिंदु अनु त्रिपाठी तथा महाविद्यालय से डॉ शमिता नंदी एवं डॉ संगीता कोतवाल शामिल रहे.

‘जैसा खावे अन्न वैसा होवे मन’ तथा ‘केसर नहीं कैंसर है इसके दाने-दाने में’– ऐसे विचारों के साथ प्रतिभागी कैडेट तनु सारस्वत, साक्षी गुप्ता, विदुषी शुक्ला, दीपांशी निगम, प्रियंका गुप्ता, प्राची वर्मा, अनन्या पाठक , हर्षीन कौर, सुप्रिया गोपाल, दीपाली तिवारी, सोनी सिंह, खुशी कनौजिया, कीर्ति रस्तोगी, खुशी सिंह, नंदिनी सिंह, ईशा कुमारी शर्मा तथा शशि त्रिवेदी आदि ने विषय पर अपनी बात रखते हुए कहा कि तंबाकू में बहुत से घातक पदार्थ होते हैं जो जीवन को संकट की ओर ले जाते हैं.

इसमें पाया जाने वाला निकोटिन शरीर के लिए अत्यंत ही नुकसानप्रद है. इसके सेवन से हृदय रोग, कैंसर, फेफड़े संबंधी गंभीर रोग और विकार उत्पन्न होते हैं. होप इनिशिएटिव की हेल्थ काउंसलर बिंदु त्रिपाठी तथा डॉ सृष्टि श्रीवास्तव ने भी सभी को तंबाकू और नशे की लत से दूर रहने के लिए प्रेरित किया.

संभाषण प्रतियोगिता में जिन छात्राओं को पुरस्कृत किया गया उनमें तनु सारस्वत को प्रथम कैडेट, हर्षीन कौर को द्वितीय कैडेट, सोनी सिंह को तृतीय कैडेट और सुप्रिया गोपाल, खुशी सिंह तथा दीपाली तिवारी को सांत्वना कैडेट के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके साथ ही कैडेट्स द्वारा पोस्टर, स्लोगन के माध्यम से भी जन जागरण करने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम में डॉ प्रियंका त्रिपाठी समेत बड़ी संख्या में एनसीसी कैडेट्स एवं छात्राएं सम्मिलित हुई.

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल मैं शिक्षा के मंदिरों की बड़ रही संख्या

काठमांडू। नेपाल के दार्चुला जिले के शैल्याशिखर नगर पालिका क्षेत्र में भारत की वित्तीय सहायता ...