Breaking News

CMS में ‘नारी के प्रति हिंसा’ विषय पर 15 सितम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में ‘नारी के प्रति हिंसा को रोकने में मीडिया, स्कूल व समाज की भूमिका’ विषय पर ‘अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन’ का आयोजन आगामी 15 सितम्बर, रविवार को सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में देश-विदेश के प्रख्यात मीडिया प्रमुख,पत्रकार, मनोवैज्ञानिक, विद्वान, शिक्षाविद् आदि प्रतिभाग कर रहे हैं, जो महिलाओं पर होने वाले अपराध व हिंसा पर अंकुश लगाने हेतु मीडिया, समाज तथा स्कूल की भूमिका पर अपने सारगर्भित विचार प्रस्तुत करेंगे। उक्त जानकारी आज यहां आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा.जगदीश गांधी ने पत्रकारों को दी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में मीडिया सम्मेलन के उद्देश्य व उपयोगिता पर बोलते डा.गांधी ने कहा कि विद्यालय समाज का प्रकाश स्तम्भ होता है और समाज में सकारात्मक परिवर्तन की शुरुआत उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही हो सकती है। इसी संदर्भ में सीएमएस द्वारा 10वीं बार ‘अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन’ का आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्देश्य मीडिया, समाज व स्कूल के सहयोग से समाजिक बुराईयों पर अंकुश लगाना है।

सीएमएस का मानना है कि यदि स्कूल और मीडिया मिलकर काम करें तो हम बालिकाओं व महिलाओं के स्तर को ऊपर उठाने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। डा.गांधी ने जोर देते हुए कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि सम्मेलन में पधारे रहे प्रख्यात विद्वजनो के विचारों से सारे समाज को फायदा होगा और बालिकाओं व महिलाओं के प्रति भेदभाव की भावना में बदलाव लाया जा सकेगा। इस अवसर पर सीएमएस वलर्ड यूनिटी एजुकेशन डिपार्टमेन्ट के हेड अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन बालिकाओं व महिलाओं के खिलाफ हिंसा के कारणों को समझने और फिर संभावित समाधान का पता लगाने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

अन्तर्राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन के आर्गनाइजिंग सेक्रेटरी ऋषि खन्ना ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए देश-विदेश से जिन प्रख्यात विद्वानों, मीडिया प्रमुखों, पत्रकारों, शिक्षाविदों आदि की स्वीकृतियां प्राप्त हुई हैं, उनमें रेखा शर्मा चेयरपरसन, नेशनल कमीशन फाॅर वोमेन नई दिल्ली, प्रभु चावला एडीटोरियल डायरेक्टर न्यू इण्डियन एक्सप्रेस, राहुल महाजन एडिटर-इन-चीफ राज्यसभा टेलीविजन नई दिल्ली, आशीष जोशी एडिटर-इन-चीफ एण्ड सी.ई.ओ. लोकसभा टीवी नई दिल्ली, अजीत अंजुम एडिटर-इन-चीफ टीवी-9 भारतवर्ष, वासिन्द मिश्रा एडीटर-इन-चीफ जनतंत्र टीवी, विकास मिश्रा एडीटर आजतक, राहुल देव वरिष्ठ पत्रकार, राज किशोर एबीपी न्यूज, सुमित अवस्थी कन्सल्टिंग एडीटर एबीपी न्यूज, राणा यशवन्त वरिष्ठ पत्रकार, अनुराग बत्रा एडीटर-इन-चीफ बिजनेस वलर्ड, मनोज तोमर ग्रुप एडीटर राष्ट्रीय सहारा,कविता सिंह चैहान एसोसिएट एडीटर न्यूज 24, नेहा दीक्षित पत्रकार एवं वोमेन राइट्स एक्टिविस्ट, श्रीपाल शकतावत वरिष्ठ संपादक न्यूज़ 18 राजस्थान, दुर्गा प्रसाद मिश्रा प्रिन्सिपल डेस्ट एडीटर पी.टी.आई. नई दिल्ली,
एस. वेंकट नारायन इण्डिया ब्यूरो चीफ द आइसलैण्ड श्रीलंका आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा अभी और भी स्वीकृतियां आने की सम्भावना है।

सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने कहा कि बालिकाओं व महिलाओं के सामाजिक स्तर पर ऊपर उठाने हेतु देश-विदेश के मीडिया प्रमुखों, पत्रकारों, मनोवैज्ञानिकों व न्यायविदों का एक मंच पर आना निश्चित ही एक क्रान्तिकारी कदम है, जो निश्चित ही समाज को एक नई दिशा देने में सहायक होगा। श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन का भव्य उद्घाटन 15 सितम्बर, रविवार को प्रातः 9.30 बजे सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा।

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...