Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षविद डॉ. दिनेश पुरोहित बने सवर्ण महासंघ फाउंडेशन के अमेरिकन महाद्वीप के संयोजक

लखनऊ। डॉ. दिनेश पुरोहित कई मान्यता प्राप्त अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पार्टनर हैं, जो भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के संस्थानों के बीच एक सेतु का काम करते हैं। देश व दुनियाभर में शिक्षा को लेकर आप की सेवा से प्रभावित होकर उनको सवर्ण महासंघ फाउंडेशन का अमेरिकन महाद्वीप के संयोजक के तौर पर मनोनीत किया गया।

एक महान शिक्षाविद डॉ. दिनेश पुरोहित के मनोनयन पर फाउंडेशन के (उत्तर प्रदेश) अध्यक्ष पंडित साधू तिवारी अत्यन्त खुश दिखे। डॉ. दिनेश पुरोहित के साथ आने से प्रदेश कमेटी में खुशी की लहर है। आज लखनऊ गोमती नगर स्थिति प्रांतीय कार्यालय में फाउंडेशन के राष्ट्रीय संयोजक ठाकुर ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि डॉ. दिनेश पुरोहित दुनिया के जाने माने व्यवसायी, शिक्षाविद, संयोजक और एक समाजसेवी व्यक्ति हैं। वह ऑल स्टार ईडीयू इंक के संस्थापक एवं निर्देशक हैं।

डॉ. दिनेश पुरोहित एक समर्पित शिक्षाविद हैं, जो अमेरिका में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए सस्ती शिक्षा का रास्ता प्रदान करते हैं।

KIT Com Pro Incorporation के सीईओ, (आईटी समाधान प्रदाता और एक प्लेसमेंट एजेंसी) जो जॉब प्लेसमेंट के लिए अमेरिका में आईटी स्नातकों की मदद करती है। डॉ. दिनेश पुरोहित ह्यूस्टन स्थित लोकप्रिय रेस्तरां चौपाटी चैट के मालिक रह चुके हैं।

लाइका मोबाइल के पूर्व उपाध्यक्ष, और ब्लैक वायरलेस प्रीपेड सेलुलर सेवा प्रदाता, समुदाय-उन्मुख एनजीओ, इंडिया हाउस के एक परिषद सदस्य और केआईटी कम्युनिकेशंस के सीईओ, सेल फोन के लिए एटी एंड टी नीलामी के लिए एक प्रमुख ग्राहक जिसमें आईफोन, सैमसंग डिवाइस शामिल हैं और दुनिया भर में तीन महाद्वीपों को उच्च गुणवत्ता वाले माल का निर्यात करते हैं। उनके कामों को द हिंदू, ट्रिब्यून इंडिया, बिजनेस स्टैंडर्ड, टाइम्स ऑफ इंडिया, वॉयस ऑफ एशिया, इंडो अमेरिकन समाचार और कई मीडिया प्रकाशनों के कई बार उजागर किया गया है।

डॉ. दिनेश पुरोहित विशेष रूप से 2017 में तूफान हार्वे के पीड़ितों को भोजन सहायता प्रदान करने के लिए 30,000 से अधिक लोंगो को मुफ़्त खाना खिला चुके हैं और कई क्षेत्र में ब्राह्मण समुदाय के लिए उनके योगदान के लिए उनके समाचार प्रकाशित हो चुके हैं।

हाल ही में नेशनल वर्चुअल यूनिवर्सिटी फॉर पीस एंड एजुकेशन द्वारा सामाजिक सेवाओं और उच्च शिक्षा में मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है।

उन्हें दूरसंचार उद्योग में 14 साल के कार्य अनुभव हैं, विशेष रूप से अमेरिका में वैश्विक दूरसंचार सेवा प्रदाता लाइका मोबाइल लाने और भारत में सिम कार्ड के लिए सीडीएमए (कोड डिवीजन मल्टीपल एक्सेस) तकनीक शुरू करने के लिए, एमटीएस के साथ स्वदेश मोबाइल (जोईंट वेंचुर) कर चुके हे। दूरसंचार सेवा प्रदाता एवं कई अमेरिका के विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी आईटी समाधान प्रदाता और प्लेसमेंट एजेंसी है।

दूरसंचार उद्योग में अनुभव के अपने धन के अलावा, ऑल स्टार ईडीयू के संस्थापक और निदेशक के रूप में वे भारत और अमेरिका में छात्रों और विश्वविद्यालयों के बीच की खाई को मिटाते हैं। अमेरिका में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों के साथ छात्रों के पुनर्वास और साझेदारी की पेशकश करते हैं। वह ह्यूस्टन स्थित उत्तर अमेरिकन इंटर्कोंटिनेंटल विश्वविद्यालय के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी हैं। विशेष रूप से व्यापार और सूचना प्रौद्योगिकी में कार्यक्रमों की डूअल डिग्री की पेशकश करते हुए। उनके पास भारत में विश्वविद्यालयों के साथ एमओयू हैं, जैसे चेन्नई में भारत विश्वविद्यालय के साथ दोहरी डिग्री कार्यक्रम, सूरत में पीपी सवानी विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश में एसआरकेआर इंजीनियरिंग कॉलेज और गुजरात विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी। इसके अलावा, वह वर्जीनिया स्थित स्ट्रैटफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में एक रणनीतिक भागीदार है।

फाउंडेशन के प्रदेश अध्यक्ष साधु तिवारी ने कहा कि डॉ. पुरोहित के सन्गठन में आने से हमको व समाज के लिए दिनरात सक्रीय इस फाउंडेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूती मिलेगा। मनोनयन के इस मौके पर फाउंडेशन के राष्ट्रिय अध्यक्ष गजेंद्रमणि त्रिपाठी व संरक्षक दण्डी स्वामी रामदेवानन्द सरस्वती महराज ने रास्ट्रीय संयोजक ठाकुर ओम प्रकाश सिंह को डॉ. दिनेश पुरोहित के मनोनय पर आभार प्रकट किया।

मनोनयन के इस महत्वपूर्ण मौके पर वरिष्ठ महासचिव सुनील श्रीवास्तव महासचिव अंजनी सिंह महासचिव प्रमोद अवस्थी, महासचीव सिमा सिंघा, उपाध्यक्ष शिवधारी, उपाध्याय कल्पना मिश्रा, उपाध्यक्ष शैलेन्द्र पाठक, उपाध्यक्ष आकाश श्रीवास्त,व सलाहकार अरविंद मिश्रा, सलाहकार राजेश पाण्डे, शिखा त्रिपाठी, सलाहकार डॉ. चन्द्रप्रभा मिश्रा, सन्तोष त्रिवेदी, राष्ट्रिय सलाहकार ललित मोहन राणा, सलाहकार नरेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय सलाहकार डॉ. तोशेन्दर द्विवेदी, प्रदेश मीडिया प्रभारी शाश्वत तिवारी व प्रदेश महासचिव सौरभ उपाध्यक्ष आदि पदाधिकारी गण मौजूद रहे।

शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...