Breaking News

इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स : धर्म एकता व शान्ति से रहने की प्रेरणा देता है, देश-विदेश से पधारे विचारकों का मत

लखनऊ। सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय ‘इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स’ के दूसरे दिन आज विभिन्न देशों से पधारे विचारकों, दार्शनिकों, धर्माचार्यों, शिक्षाविदों व न्यायविदों ने अपने सारगर्भित विचारों द्वारा यह संदेश दिया कि धर्म एकता व शान्ति से रहने की प्रेरणा देता है। विश्व के सभी धर्मों का उद्देश्य विश्व एकता व मानव मात्र में प्रेम का संचार करना है। इण्टरफेथ सम्मेलन में विभिन्न धर्मावलम्बियों की एक मंच पर उपस्थिति ने सर्वधर्म समभाव का अनूठा आलोक बिखेरा।

‘नासा’ के अन्तर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष स्टेशन हेतु शुभांशु शुक्ला का चयन

विदित हो कि सीएमएस अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा इस अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक समन्वय सम्मेलन में इजिप्ट, अमेरिका, लेबनान एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से पधारे विद्वजन प्रतिभाग कर रहे हैं। सम्मेलन के दूसरे दिन का शुभारम्भ आज स्कूल प्रार्थना एवं सर्वधर्म प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर सीएमएस प्रबन्धक प्रो गीता गांधी किंगडन ने देश-विदेश से पधारे विद्वजनों व धर्माचायों को शाल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।

इण्टरनेशनल इण्टरफेथ कान्फ्रेन्स : धर्म एकता व शान्ति से रहने की प्रेरणा देता है, देश-विदेश से पधारे विचारकों का मत

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में प्रो किंगडन ने कहा कि यह सम्मेलन सीएमएस संस्थापक स्वंओ डा जगदीश गांधी की प्रेरणा से आयोजित हो रहा है, जिनका सर्वधर्म समभाव की भावना पर गहरा विश्वास था। उनका मानना था कि धर्म हमें पूर्वाग्रहों से मुक्त होने के लिए प्रेरित करता है। इण्टरनेशनल इन्टरफेथ कान्फ्रेन्स की संयोजिका एवं सीएमएस अशर्फाबाद कैम्पस की प्रधानाचार्या तृप्ति द्विवेदी ने कहा कि यह सम्मेलन विश्व के विभिन्न धर्मों के बीच संवाद कायम कर समाज में एकता, शान्ति व सौहार्द का वातावरण स्थापित करने में प्रयास है।

सम्मेलन के अन्तर्गत दूसरे दिन की परिचर्चा का शुभारम्भ ‘इम्पार्टेन्स ऑफ इण्टरफेथ डायलॉग’ विषय पर पैनल डिस्कशन से हुआ। इस अवसर पर बोलते हुए न्यायमूर्ति डा आदिल ओमर शरीफ़, डेप्युटी चीफ जस्टिस, सुप्रीम कन्स्टीटूयशनल कोर्ट ऑफ इजिप्ट, ने कहा कि दइस प्रकार के सम्मेलन धार्मिक अज्ञानता को मिटाकर मानवता को सही राह दिखाते हैं।

‘मध्यस्थता लंबे समय से भारतीय संस्कृति का हिस्सा’, सुप्रीम कोर्ट के कार्यक्रम में बोले कानून मंत्री मेघवाल

अमेरिका से पधारे विचारक डा डेविड रिस्ले ने कहा कि सभी धर्म हमें एक ही परमात्मा की ओर ले जाते हैं। मानव मात्र की एकता ही धर्म का शाश्वत सत्य है। लेबनान से पधारी विचारक डा. सैली हम्मूद ने कहा कि इजराइल और फिलीस्तीन की जंग धार्मिक विद्वेश का ज्वलंत उदाहरण है। उन्होंने आगे कहा कि धर्म सामाजिक जागरूकता हैं और यह तोड़ता नही बल्कि जोड़ता हैं।

इसी प्रकार, ‘रिलीजन एण्ड पीस’, ‘रोल ऑफ रिलीजियस इन्स्टीट्यूशन इन प्रमोटिंग सोशल एण्ड इकोनॉमिक डेवलपमेन्ट’, ‘द इम्पॉवरमेन्ट ऑफ यूथ टु बी एजेन्टस हू प्रमोट रिलीजियर हार्मनी’ आदि विभिन्न विषयों पर देश-विदेश से पधारी कई प्रख्यात हस्तियों ने अपने सारगर्भित विचारों से धर्म के नवीन आयामों का उद्घाटित किया।

सम्मेलन में आज जिन प्रमुख हस्तियों ने अपने सारगर्भित विचारों से धर्म के मर्म को उजागर किया, उनमें भृगु पीठाधीश्वर पूज्य गोस्वामी सुशील महाराज, राष्ट्रीय संयोजक, भारतीय सर्वधर्म संसद, मौलाना ए आर शाहीन काजमी, जनरल सेक्रेटरी, वर्ल्ड पीस आर्गनाइजेशन, नई दिल्ली, आचार्य विवेक मुनि जी महाराज, फाउण्डर, आचार्य सुशील मुनि मिशन, फादर सेबेस्टियन कोलीथानम, डायरेक्टर, कुष्ठ नियंत्रण एवं उन्मूलन समिति, मराजबान नारीमन जायवाल, जोरास्ट्रियन पारसी सोसाइटी आदि प्रमुख हैं।

About Samar Saleel

Check Also

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखने SSP के साथ बाइक पर निकले DM सविन बंसल, देखकर लोग हुए हैरान

देहरादून:  देहरादून में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रविवार को डीएम सविन बंसल ...