Breaking News

नवयुग में धूमधाम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

लखनऊ। दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में नवयुग कन्या महाविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में आज सुबह 8:30-10:30 महाविद्यालय प्रांगण में योगाभ्यास का आयोजन प्राचार्या प्रो मंजुला उपाध्याय के संरक्षण में किया गया।

👉🏼नारी शिक्षा निकेतन में एक दिवसीय योग शिविर आयोजित

प्रयाग आरोग्यम केंद्र के योगाचार्य प्रशांत शुक्ल व उनके सहयोगियों द्वारा भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी योग क्रम के अनुसार अभ्यास करवाया गया। जिसमें महाविद्यालय के सभी प्रवक्ता गण और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने, चतुर्थ श्रेणी और छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया।

नवयुग में धूमधाम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

तत्पश्चात योगाचार्य प्रशांत शुक्ला ने आयुर्वेद और योग के द्वारा शरीर को कैसे निरोगी रखा जाए, इसके उपायों को बहुत ही सहज तरीको से बताते हुए विस्तृत जानकारी दी। प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने योग को अपने जीवन में प्रतिदिन सम्मिलित करने को प्रोत्साहित किया। प्राचार्या ने योगाचार्य प्रशांत शुक्ला को और योग गुरु अर्चना और ज्योति को महाविद्यालय परिवार की ओर से उपहार देकर अभिनंदन किया।

नवयुग में धूमधाम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

इतिहास विभाग की प्रो सुषमा त्रिवेदी ने बच्चों को योग द्वारा कैसे मानसिक और शारीरिक संयम लाया जाता है इस पर विचार व्यक्त किए। प्रोफेसर सीमा सरकार ने अंत में अपने जीवन में योग द्वारा स्वयं को कैसे स्वस्थ रखा है, यह बताते हुए सभी का दिल से आभार और धन्यवाद ज्ञापन किया।

👉🏼सीएम योगी बोले- योग सभी के लिए है, इसमें कोई भेदभाव नहीं… इसे नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं

नवयुग में धूमधाम से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ गीताली रस्तोगी, प्रोफेसर शर्मिता हाजरा, डॉक्टर प्रतिमा घोष, प्रोफेसर रशीदा खातून ,प्रोफेसर सृष्टि श्रीवास्तव, प्रोफेसर ज्योतिका राठौर, सुनीता भदोरिया डॉ नेहा अग्रवाल और डॉ ऐश्वर्या, डॉ श्वेता, डॉ स्नेह चौधरी सहित कई शिक्षिकाएंउपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डॉ सीमा पांडेय और आयशा वहीद द्वारा सफलतापूर्वक किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

बांग्लादेश हिंसा: भारत ने जारी की एडवाइजरी, यात्रा से बचने की सलाह

नई दिल्ली। बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन ने अब हिंसक ...