Breaking News

क्‍या वाकई ब्राउन ब्रेड हेल्थ के लिए है अच्‍छा?रोजाना डाइट में आप कर सकते है इसे शामिल

सुबह-सुबह अधिकतर घरों में ब्रेकफास्‍ट के लिए लोग ब्रेड अंडा खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग व्‍हाइट ब्रेड शौक से खाते हैं तो कुछ ब्राउन ब्रेड. दरअसल, कुछ लोगों का मानना है कि सामान्‍य ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

क्‍या ये बात वाकई सच है? इन दोनों ब्रेड की बात की जाए तो किसी हद तक यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इन ब्रेड का इस्‍तेमाल किस तरह करते हैं. चलिए हम यह जानते हैं कि सही ब्रेड का चुनाव कैसे करें और इसे हेल्‍दी डाइट के रूप में किस तरह इस्‍तेमाल करना चाहिए.

सही ब्रेड का कैसे करें चुनाव

ईटहेल्‍दी के मुताबिक, अगर आप ब्रेड खाना पसंद करते हैं तो उस ब्रेड का ही चुनाव करें, जिसमें भरपूर फाइबर यानी 100 प्रतिशत होल ग्रेन या स्‍प्राउट ग्रेन का इस्‍तेमाल किया गया हो. आप फ्लेक्‍स, ओट्स आदि ब्रेड का चुनाव भी कर सकते हैं. आप जब भी बाजार से ब्रेड खरीदें तो उसके पैकेजिंग पर लिखे इंग्रेडिएंट को जरूर पढ़ें. अगर इसमें सोडियम, कलर या चीनी का इस्‍तेमाल किया गया है तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बता दें कि ब्राउन ब्रेड को भूरा रंग देने के लिए कई कंपनियां रंग का इस्‍तेमाल करती हैं जो हानिकारक हो सकता है.

इस तरह बनाएं हेल्‍दी

अगर आपको ब्रेड पसंद करते हैं तो आप इसे हेल्‍दी तरीके से ही डाइट में शामिल करें तो बेहतर होगा. इसके लिए आप साथ में फाइबर और प्रोटीन रिच फूड का कॉम्बिनेशन बनाएं और‍ इसका सेवन करें. मसलन, ब्रेड के साथ अंडा, ढे़र सारा सलाद जरूर खाएं. आप दूध, पीनट बटर भी ले सकते हैं.

क्‍या होता है ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड होल वीट यानी समूचे गेहूं के आटे से बनाई जाती है. इसे बनाने के लिए आटे में मौजूद चोकर को हटाया नहीं जाता है. जिस वजह से इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है.

क्‍या वाकई ब्राउन ब्रेड हेल्थ के लिए है अच्‍छा?रोजाना डाइट में आप कर सकते है इसे शामिल

साबुत गेहूं के आटे से बनी होने के कारण यह अधिक पौष्टिकता से भरा होता है. इसमें सामान्‍य ब्रेड की तुलना में अधिक फाइबर और पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

About News Desk (P)

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...