Breaking News

सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचा देश का विदेशी मुद्रा भंडार, हुई 2.518 अरब डॉलर की बढ़ोतरी

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.518 अरब अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 575.29 अरब डॉलर की सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ये डेटा 20 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते के लिए जारी किया है. इससे पिछले 13 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते में भंडार 4.277 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 572.771 अरब डॉलर हो गया था.

समीक्षाधीन हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोतरी की वजह फॉरेन करेंसी एसेट्स में इजाफा रहा, जो कुल रिजर्व का बड़ा हिस्सा है. आरबीआई के साप्ताहिक डेटा के मुताबिक एफसीए 2.835 अरब डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 533.103 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

फॉरेन करेंसी एसेट्स को डॉलर की टमज़् में देखा जाता है. इसमें फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व में रखे गैर-अमेरिकी यूनिट्स जैसे यूरो, पाउंड और येन में बढ़ोतरी और गिरावट का असर शामिल होता है.

केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के मुताबिक समीक्षाधीन हफ्ते में स्वर्ण भंडार 339 मिलियन डॉलर की गिरावट के साथ 36.015 अरब डॉलर पर पहुंच गया. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास मौजूद स्पेशल ड्राइंग राइट्स 4 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 1.492 अरब डॉलर पर पहुंच गए. डेटा के मुताबिक समीक्षाधीन हफ्ते के दौरान देश के भंडार की स्थिति भी 19 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.680 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...