Breaking News

बेसकीमती हीरा है कृष्णा फल, जानिए क्या है इसके फायदे…

कई लोगों के नाम भगवान के नाम पर होते हैं लेकिन क्या कभी आपने किसी फल का नाम भगवान के नाम पर सुना है. एक अनोखा फल है जिसका नाम बांके बिहारी के नाम पर पड़ा है.

इस फल का नाम है ‘कृष्ण फल’. कृष्ण फल थोड़ा मिलना मुश्किल है क्योंकि यह कम जगहों पर पाया जाता है लेकिन गुणों में यह अमृत समान है. कृष्ण फल में प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. कृष्ण फल से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.

इसे अंग्रेजी में पैशन फ्रूट कहा जाता है. कृष्ण फल मुख्य रूप से ब्राजी, परांग्वे और अर्जेंटीना का फल है. हालांकि अब एशियाई देशों में भी इसके पेड़ लगाए जाते हैं. वैसे शास्त्रों में इसे महाभारत कालीन और देसी फल बताया गया है. कुछ बी हो लेकिन यह फल बेहद बेशकीमती है जिसके कई फायदे हैं. 100 ग्राम कृष्ण फल में 23 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 10 ग्राम डायट्री फाइबर, 11.2 ग्राम शुगर, 2 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन ए, आयरन, पोटैशियम, फॉलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं.

कृष्ण फल के फायदे

इंडियन एक्सप्रेस की खबर में सीनियर डायटीशियन एन लक्ष्मी बताती हैं कि कृष्ण फल में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, पोलीफिनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज को बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स के कारण कई तरह की क्रोनिक बीमारियां होती है. यानी कृष्ण फल डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी क्रोनिक बीमारियों से बचाएगी. आइए जानते हैं कि कृष्ण फल के क्या-क्या फायदे हैं.

1.पाचन के लिए बेहतरीन-कृष्ण फल में प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है, जो डाइजेशन को बूस्ट करता है. कृष्ण फल के सेवन से कॉन्स्टिपेशन की समस्या नहीं होगी. पेट का पाचन दुरुस्त रहेगा.

2. इम्यूनिटी बूस्ट करे-कृष्ण फल इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है.

3.हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट-कृष्ण फल में सोडियम और हाई पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है जिससे हार्ट हेल्थ सही रहती है. कृष्ण फल हर तरह की दिल की बीमारियों से बचाता है.

4.नींद में सुधार-नींद की गुणवत्ता में सुधार-कृष्ण फल के सेवन से नींद की गुणवत्ता में सुधार आती है. कृष्णफल में सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफेन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो नींद वाले हार्मोन को रिलीज करने में मददगार है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कृष्ण फल में एंटी-कैंसर गुण भी होता है.

5.डायबिटीज में रामबाण-कृष्ण फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसका मतलब है कि कृष्ण फल खाने के बाद ब्लड शुगर के लेवल बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाता है जिससे परेशानियां होती है. फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण कृष्णफल में कार्बोहाइड्रैट का असर कम हो जाता है.

About News Desk (P)

Check Also

नई दुल्हन अपने पास जरूर रखें इस तरह के फुटवियर, हर लुक के साथ लगेंगे कमाल

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन काफी अहम होता है। शादी के बाद ...