Breaking News

झुर्रियों व डार्क सर्कल से राहत दिलाएगा केले के छिलकों से बना ये फेस मास्क

केला में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाएं जाते है। इसे खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। मगर लोग इसे खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते है लेकिन वो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके छिलकों से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, झुर्रियों, डार्क सर्कल आदि समस्याओं से राहत मिलती है। तो आइए जानते है आप केले के छिलकों को किस तरह इस्तेमाल कर स्किन समस्याओं से राहत पा सकते है।

डार्क सर्कल करें दूर

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर करने के लिए केले के छिलकों को इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 1 केला का छिलका लें। उसे ब्लेंडर में पीस कर स्मूद सा पेस्ट बनाकर कटोरी में निकाल लें। अब उसमें 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा मिलाएं। तैयार पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं। 5 से 10 मिनट या सूखने तक रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी के साथ धो लें।

 

केले में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम और एंटी-ऑकसीडेंट गुण पाएं जाते है। यह चेहरे पर पड़ी झुर्रियों या फाइन लाइस को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए 2 केले के छिलकों को ब्लेंडर में पीस लें। अब इसे एक कटोरी में निकाल कर इसमें 2 टीस्पून बादाम का तेल मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। निश्चित समय के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले।

दांतों का पीलापन करें दूर

पीले दांतों की समस्या से परेशान लोगों के लिए केले के छिलके काफी फायदेमंद होते है। इसके लिए 1 हफ्ते तक रोज सुबह इसे दांतों पर थोड़ी देर के लिए रगड़ें। उसके बाद साफ पानी से मुंह धो लें। ऐसा लगातार करने से दांतों के पीलेपन से जल्दी ही राहत मिलती है।

पिंपल्स से दिलाएं राहत

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, दाग-धब्बों से राहत दिलाने के लिए केले के छिलके बेहद फायदेमंद होते है। इसके लिए 1 केले के छिलके को को पीस कर तैयार पेस्ट में 1 टेबलस्पून शहद डालें। तैयार पैक को हल्के हाथों से मसाज करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे दूर होते है। इसके साथ ही चेहरा मुलायम और ग्लोइंग होता है।

ब्लैकहेड को करें दूर

ब्लैकहेड्स नाक के ऊपर होने वाले काले और सफेद रंग के दाने होते है। यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए 1 केला का छिलका लेकर उसको ब्लेंड कर पेस्ट तैयार करें। फिर उसे एक कटोरी मे निकाल कर उसमें 1/2 टीस्पून नींबू का रस, चुटकीभर बेंकिंग पाउडर डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को ब्लैकहेड वाली जगह पर लगाएं। 5-10 मिनट के बाद इसे धो लें। ऐसा 1 हफ्ता लगातार करें आपोक असल नजर आने लगेगा।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...