Breaking News

कहीं आपके Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा ? घर बैठे ऐसे करें चैक

हमारा आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो हर काम के लिए जरूरी हो गया है। ज्यादातर सरकारी योजनाओं और बैंकों से जुड़े काम इसी के इस्तेमाल से होते हैं। आधार कार्ड में आपके नाम, पता, फोन नंबर से लेकर फिंगरप्रिंट तक की जानकारी छिपी होती है। ऐसे में कई बार लोगों को डर रहता है कि कहीं उनकी इस जानकारी का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा। अगर आपको भी ऐसा ही कोई डर है तो आज हम इसे दूर करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

दरअसल आधार को मैनेज करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) यह सुविधा देती है कि आप पता लगा सकें इसका इस्तेमाल कब और कहां हुआ है। खास बात है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं। यहां हम आपको वह तरीका बता रहे हैं, जिसके जरिये आप घर बैठे-बैठे आसानी से अपने आधार के इस्तेमाल की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले आधार की वेबसाइट या इस लिंक (https://resident.uidai.gov.in/) पर जाना होगा। यहां आपको Aadhaar Services के नीचे  Aadhaar Authentication History का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

अब अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड डालकर Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें।  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा। OTP डालकर Submit पर क्लिक करें। उसके बाद Data Range के ऑप्शन में जाने के बाद आप 6 महीने तक का डेटा देख सकते हैं। आपको पता लग जाएगा कि पिछले 6 महीनों में आधार का इस्तेमाल कब और कहां हुआ है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

साइबर ठगी पर नकेल, संदिग्ध खाते होंगे फ्रीज; आरबीआई निर्देशों में जल्द करेगा बदलाव

सरकार साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध बैंक खातों को अस्थायी रूप ...