Breaking News

रमजान से पहले बंधकों को छोड़े हमास, नहीं तो रफा में शुरू करेंगे सैन्य अभियान; इस्राइल की सख्त चेतावनी

इस्राइल और फलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच पिछले करीब पांच महीने से गाजा में संघर्ष जारी है। युद्ध में अब तक करीब 30,000 लोग मारे जा चुके हैं। इस बीच इस्राइली सेना दक्षिण गाजा के रफा में सैन्य अभियान शुरू करने की योजना बना रही है, जहां लाखों विस्थापित फलस्तीनी नागरिक शरण लिए हुए हैं। वहीं, इस्राइल की वॉर कैबिनेट के मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने चेतावनी दी है कि अगर मार्च में अरबी के पवित्र महीने रमजान के शुरू होने तक हमास बंधकों को रिहा नहीं करता है तो रफा में इस्राइली सैन्य अभियान का विस्तार किया जाएगा।

इस्राइली मंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है, जब अमेरिका समेत कई देशों ने रफा में सैन्य अभियान को लेकर चिंता जाहिर करते हुए इस्राइल को आगाह किया है। मिस्र की सीमा से सटे रफा में 10 लाख से अधिक विस्थापित लोग शरण लिए हुए हैं। ऐसे में अगर इस्राइली सेना सैन्य अभियान शुरू करती है तो बड़े पैमाने पर लोगों की जानें जा सकती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यरूशलम में अमेरिकी यहूदी संगठनों की एक सभा से गैंट्ज ने बंधकों की स्थिति पर बात करते हुए कहा कि हमास के साथ दुनिया को पता होना चाहिए कि अगर रमजान तक सभी बंधक घर नहीं लौटते हैं तो रफा क्षेत्र में अभियान को तेज किया जाएगा। इस्राइली मंत्री ने कहा कि नागरिकों की निकासी के लिए अमेरिकी और मिस्र के साथ बातचीत के जरिये सटीक कार्रवाई की योजना की रूपरेखा तैयार की गई है। साथ ही गैंट्ज ने कहा कि लोग मनावीय संकट की बात कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए हमास के पास एक ही विकल्प है कि वे बंधकों को रिहा करने के साथ आत्मसमर्पण कर दें ताकि गाजा के लोग पवित्र रमजान में इबादत कर सकें।

हमास को पूरी खत्म करने की कसम
गौरतलब है कि पिछले साल सात अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइल पर हमास के हमलों के बाद गाजा के खिलाफ इस्राइली सेना की कार्रवाई जारी है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि हमास के पूरी खत्म होने तक गाजा के खिलाफ सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी। इस्राइल ने हमास को खत्म करने के लिए रफा में जमीनी अभियानों का विस्तार करने की मंशा जाहिर कर चुका है।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...