Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ‘राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही बैठक संपन्न

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) संजय यादव की अध्यक्षता में आज (27 जुलाई) मण्डल सभागार में ‘पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही बैठक का आयोजन किया गया।
अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन शिशिर सोमवंशी ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में कुछ ही मामलों को छोड़कर लगभग शेष सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में किए जा रहे हैं।

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ‘राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही बैठक संपन्न

इसी प्रकार हम सब हिंदी के प्रति अपेक्षाओं का निर्वहन करते रहें, जिससे कि सरकारी कार्य के साथ-साथ संवैधानिक दायित्व की पूर्ति भी होती रहे। सभी शाखाधिकारी तथा स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समितियों के अध्यक्ष यह सुनिश्चित करें कि मासिक प्रगति रिपोर्ट राजभाषा विभाग को समय से भेजें और सभी संबंधित मदों में भरे गए ऑकड़ों की सत्यता की जांच करवा लें। बैठक के दौरान अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक के अवसर पर सर्वप्रथम मैं आप सभी को आजादी के अमृत महोत्सव की शुभकामनाएं देता हूं।

आजादी के लिए संघर्ष के दौरान अधिकाधिक जनमानस को स्वतंत्रता आन्दोलन से जोड़ने में हिंदी अखबारों तथा पत्र-पत्रिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मुझे खुशी है कि लखनऊ मंडल की सभी रेल संचालन संबंधी गतिविधियां और सूचनाओं का प्रसारण हिंदी/द्विभाषी में हो रहा है। कार्यालय में भी लगभग सभी दैनिक सरकारी कामकाज राजभाषा हिंदी में किया जा रहा है। हाल ही में सम्पन्न नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति कार्यालय 3 की केन्द्रीय सरकार के 70 सदस्य कार्यालयों की प्रथम छमाही बैठक में हमारे कार्यालय को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिसमें हमें अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति कार्यालय-3 द्वारा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

हम सभी अपने सरकारी कामकाज में हिंदी का अधिकतम प्रयोग कर रहे हैं, जिसका प्रतिफल है कि हमें निरन्तर पुरस्कार एवं शील्ड से सम्मानित किया जा रहा है। मंडल में मूल रूप से कार्य हिंदी में किए जा रहे हैं। ई-ऑफिस पर नोटिंग और पत्राचार दोनों में हिंदी का प्रयोग किया जा रहा है। यह राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के प्रति हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी का परिचायक है।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह जनसम्पर्क अधिकारी ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारीगण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...