Breaking News

स्वस्थ व्यक्ति के लिए सिर्फ फिजिकली फिट होना नहीं है ज़रूरी, मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ा तो बढ़ सकती है दिक्कतें- कपिल गुप्ता

एक स्वस्थ व्यक्ति की क्या परिभाषा है? क्या सिर्फ शारीरिक रूप से तंदरुस्त दिखने वाले व्यक्ति को हम पूरी तरह से स्वस्थ कह सकते है? इसका जवाब है “नहीं”। एक पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ उसका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहद ज़रूरी होता है।

👉 पीठ दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

कपिल गुप्ता Solh Wellness

लेकिन आज कल की तेज़ और भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में कई लोग ऐसे है जो अपने मानसिक स्वास्थ्य की बिलकुल परवाह नहीं करते। अपनी मानसिक सेहत का ख्याल ना करना आगे चल कर आपको बहुत सी परेशानियाँ दे सकता है जैसे की तनाव, डिप्रेशन, बर्नआउट और आत्मविश्वास की कमी।

क्या शारीरिक स्वास्थ्य की तरह मानसिक स्वास्थ्य को भी संतुलित किया जा सकता है? इसका जवाब है “हाँ”। लेकिन अगर इसको ठीक किया जा सकता है तो क्यों आज भी बहुत से लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है? क्यों उन लोगों को बेहतर इलाज या सोलूशन्स नहीं मिल रहे है?

क्यूंकि इतनी आधुनिक तकनीको और डॉक्टर्स होने के बावजूद आज भी किसी व्यक्ति के Mental Well Being के लिए को कोई भी पर्याप्त तरीका सामने नहीं आया। जो थोड़े बहुत तरीके भी है उन सब भी कई तरह की कमियां देखने को मिलती है जैसे की अलग अलग व्यक्तियों की मानसिक स्तिथि बेहतर करने के लिए एक ही तरह का उपचार क्यूंकि अगर अलग अलग व्यकितयों का व्यक्तित्व अलग है तो उनका उपचार एक जैसा क्यों?

कपिल गुप्ता Solh Wellness

अपने जीवन में मानसिक संतुलन बनाये रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आप किसी तरह के मेन्टल प्रॉब्लम से झूझ रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द किसी अच्छे तरीके से इसका संधान निकलना चाहिए। चीज़े आगे और ख़राब होने से बचाने के लिए अच्छे डॉक्टर्स की सलाह के साथ साथ अपने लाइफस्टाइल में थोड़े बदलाव लाने होंगे। कुछ ऐसे समाधान खोजने होंगे जिसमें आप की बेहतर मदद हो सके जैसे की पर्सनलाइज्ड सेशंस जो हर तरह के व्यक्ति के लिए अलग सुविधा देते है।

👉 वाराणसी होगा देश का पहला और दुनिया का तीसरा शहर जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोप-वे का होगा इस्तेमाल

इसके साथ ही ऐसी AI-Tools जिनकी मदद से आपकी परेशानियों को बेहतर उपचार मिल सके। Solh Wellness आपको ये सब सुविधाएं और उपचार एक ही जगह उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही यहाँ कई और सुविधाएं भी आपको देखने को मिलेंगी जैसे की 24/7 डॉक्टर्स की सलाह, मेन्टल हेल्थ एक्सपर्ट्स और मानसिक स्वास्थ्य पर हमारे ब्लोग्स। Solh Wellness का मक़सद है हर व्यक्ति की मानसिक स्तिथि को एक बार फिर से संतुलित करते हुए उनकी ज़िन्दगी को बेहतर और खुशहाल बनाना। -@Kapil Gupta (Founder Solh Wellness)

About Samar Saleel

Check Also

राजधानी के वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने ठाकुरगंज में चाय पर चर्चा के दौरान नोएडा विधायक पंकज सिंह का किया भव्य स्वागत

• विधायक पंकज सिंह ने अधिवक्ताओं से कहा कि देश के लिए वोट करें लखनऊ ...