Breaking News

बरसात का पानी जमीन में जाएगा तभी भूजल बढ़ेगा : स्वतंत्र देव सिंह

• नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने विश्व जल दिवस पर पूरे प्रदेश में दिया जल संचयन और जल संरक्षण का संदेश

• बाराबंकी से जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर किया जल जागरूकता कार्यक्रमों का शुभारंभ

• नदियों किनारे, ग्राम पंचायतों और सरकारी स्कूलों में गूंजे

• “बूंद-बूंद जल की रक्षा, भूजल की हो जाए सुरक्षा” के नारे

• बाराबंकी में मजीठा ग्राम पंचायत में हुआ मुख्य आयोजन, बूंद-बूंद जल की रक्षा का लिया गया संकल्प

• लखनऊ में गोमती किनारे कुड़ियाघाट पर हुआ जल मार्च, प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, सुल्तानपुर, बलरामपुर, गौतमबुधनगर, संभल, गाजीपुर, हापुड़, गोण्डा समेत राज्य के सभी जिलों में हुए आयोजन

• ग्राम पंचायतों में जल जागरूकता चौपाल हुई और स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाएं लगीं

• बड़ी संख्या में गांव के लोगों और स्कूली बच्चों को बताया गया जल की उपयोगिता और विशेषता का महत्व

लखनऊ। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने बुधवार को विश्व जल दिवस पर प्रदेश भर में जल संचयन और जल संरक्षण का संदेश दिया। लखनऊ के कुड़ियाघाट पर जल मार्च निकाला गया तो बाराबंकी के मजीठा ग्राम पंचायत में जल जागरूकता चौपाल लगाई गई। जल बचाने का संकल्प बड़ी संख्या में लोगों को दिलाया गया।

27 वर्षों से हृदय रोग से पीड़ित पाकिस्तानी महिला को भारत में मिला नया जीवनदान

गोण्डा के सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाएं लगाई गईं, जिसमें स्कूली बच्चों ने जल है तो कल है और बूंद-बूंद जल बचाना है जैसे नारे लगाए।

स्वतंत्र देव सिंह

बुधवार सुबह से शुरु हुई जल बचाने का संदेश देने की मुहिम प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, सुल्तानपुर, बलरामपुर, गौतमबुधनगर, संभल, गाजीपुर, हापड़, गोण्डा समेत राज्य के सभी जिलों में देर शाम तक जारी रही।

आयोजनों के दौरान ग्रामीणों, महिलाओं और स्कूली बच्चों को जल से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे सुरक्षित पेयजल, भूजल पुनर्भरण, जल संरक्षण, जल गुणवत्ता परीक्षण, जल की उपयोगिता और विशेषता का महत्व बताया गया।

राज्य के सभी जिलों में जल जागरूकता कार्यक्रमों का शुभारंभ बाराबंकी में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के हरी झण्डी दिखाने के साथ हुआ। स्थानीय लोगों और सामाजिक संस्थाओं ने नदियों किनारे जल मार्च निकाले। ग्राम पंचायत स्तर पर जल जागरूकता चौपाल हुईं और सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाएं लगाई।

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने ग्राम पंचायत मजीठा पहुंचकर जल उत्सव में भाग लिया। उन्होंने यहां कहा कि पानी नहीं मिलेगा तो जीवन नहीं बचेगा। इसलिए जल बचाना हमार दायित्व है।

स्वतंत्र देव सिंह

उन्होंने कहा कि बरसात का पानी जमीन के अंदर जाए, घर का पानी सोख्ता के रूप में जमीन में जाए तभी जल बचेगा। कार्यक्रम में उन्होंने लोगों को जल संरक्षण और जल संचयन के महत्व की जानकारी दी।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से हर घर तक जल पहुंचाने की योजना से ग्रामीणों को मिल रहे लाभ भी बताए। आयोजन में पानी जांच का काम कर रही महिलाएं, आईएसए एजेंसी के कार्यकर्ता, पीएमसी के प्रमुख, जल निगम के अधिकारी समेत स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

स्वतंत्र देव सिंह

राजधानी लखनऊ में सुबह साढे आठ बजे गोमती किनारे कुड़ियाघाट पर आईएसए कार्यकर्ताओं ने स्वयंसेवी संस्थाओं और स्थानीय नागरिकों के साथ नदी किनारे दो किमी पैदल चल कर जल मार्च निकाला। जल संरक्षण पर काम करने समाजसेवियों ने गीतों और कविता के माध्यम से जन-जन तक जल जागरूकता की जानकारी दी।

राज्य के अन्य जिलों में भी इस तरह के आयोजन हुए। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सरकारी स्कूलों में जल जागरूकता कक्षाओं का आयोजन किया गया जिसमें अध्यापकों और स्कूली बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने जल जागरूकता से संबंधित प्रश्न पूछे गये। विभिन्न खेलों के माध्यम से जल संचयन और जल संरक्षण का महत्व बताया गया।

स्वतंत्र देव सिंह

विश्व जल दिवस पर भरवारा एसटीपी का देश-विदेश से आए प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...