Breaking News

इन सभी चीजों की कमी के कारण आपको भी हो सकती है किडनी की पथरी

किडनी की पथरी रेत के दाने के बराबर हो सकती है और कभी-कभी यह पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती है। लेकिन एक बड़ी पथरी आपके मूत्र प्रवाह को अवरुद्ध कर सकती है और दर्द का कारण बन सकती है। कुछ लोगों का कहना है कि किडनी की पथरी का दर्द प्रसव से भी बदतर हो सकता है।

ये पथरी तब बनती है जब आपके पेशाब में खनिज एक साथ जमा होते हैं। यह कई चीजों से हो सकता है, जैसे कि आप क्या खाते हैं और कुछ दवाएं। यदि आपके या आपके परिवार के किसी व्यक्ति की किडनी में स्टोन है, तो आपको इसका होने का जोखिम अधिक है।

1) पानी की कमी
हेल्थ वेबसाइट वेबएमडी के अनुसार, आपको उन चीजों को पतला करने के लिए पर्याप्त मूत्र बनाने की आवश्यकता है जो पथरी में बदल सकते हैं। यदि आप पर्याप्त मात्रा में नहीं पीते हैं या बहुत पसीना बहाते हैं, तो आपका पेशाब गाढ़ा दिख सकता है। यह हल्का पीला या स्पष्ट होना चाहिए। अगर आपको पहले कभी पथरी थी, तो आपको एक दिन में लगभग आठ कप पेशाब करना चाहिए। इसके लिए खूब पानी पियें और पानी में नींबू मिलायें। इसके अलावा संतरे का रस लें, इसमें मौजूद साइट्रेट पथरी को बनने से रोक सकता है।

2) खराब डाइट
सबसे सामान्य प्रकार का किडनी स्टोन तब होता है जब कैल्शियम और ऑक्सालेट एक साथ चिपक जाते हैं जब आपके गुर्दे मूत्र करते हैं। ऑक्सालेट एक रसायन है जो कई स्वस्थ खाद्य पदार्थों और सब्जियों में होता है। इसमें पालक, जई का आटा, चोकरयुक्त अनाज आदि शामिल हैं।

3) सोडियम
आप मुख्य रूप से टेबल नमक के माध्यम से इसे प्राप्त करते हैं। यह कई प्रकार के गुर्दे की पथरी होने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। इसलिए नमकीन स्नैक्स, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद मीट और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।

4) एनिमल प्रोटीन
एक अन्य प्रकार का किडनी स्टोन तब बनता है जब आपका पेशाब बहुत अधिक अम्लीय होता है। रेड मीट और शेलफिश आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा सकते हैं। यह जोड़ों में इकट्ठा हो सकता है और गाउट का कारण बन सकता है या आपके गुर्दे में जा सकता है और पथरी बना सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पशु प्रोटीन आपके मूत्र में कैल्शियम स्तर को बढ़ाता है और साइट्रेट की मात्रा को कम करता है, जिससे पथरी का खतरा होता है।

5) एक्सरसाइज नहीं करना
यदि आप मोटे हैं तो आपको गुर्दे की पथरी होने की संभावना लगभग दोगुनी है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि मोटापे से पीड़ित लोगों में पथरी का खतरा बढ़ सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट वजन कंट्रोल रखने की सलाह देते हैं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...