Breaking News

जगन्नाथ रथयात्रा: आइसोलेशन ओडिया संस्कृति और परंपरा का एक अहम हिस्सा, इस दिन से शुरू होगी यात्रा

देश में कोरोना वायरस का कहर बना हुआ है. हर रोज हजारों की संख्या में कोविड-19 के संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के कारण कई प्रतिबंध भी लागू किए गए हैं. इस बीच गुजरात सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. गुजरात सरकार ने फैसला लिया है कि गुजरात में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी.

इस भव्‍य यात्रा में शामिल होने के लिए यहां दूर-दूर से लोग आते हैं और रथ खींचकर पुण्‍य कमाते हैं. आपको बता दें कि रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ (Lord Jagannath) को दशावतारों के रूप में पूजा जाता है, जिनमें विष्णु, कृष्ण, वामन और बुद्ध भी शामिल हैं. रथ यात्रा (Rath-Yatra) शुरू होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत कई नेताओं ने रथ यात्रा की शुभकामनाएं दीं.

कोविड-19 को लेकर ओडिशा सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने कहा, ‘भगवान जगन्नाथ के आइसोलेशन का उदाहरण लोगों द्वारा अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है और यह उन्हें घर के अंदर रखता है। राज्य सरकार ने एक नारा भी गढ़ा है-‘घरे रुकंतु सुस्थ रूहंतु’ (घर में रहें, स्वस्थ रहें)।

About News Room lko

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...