Breaking News

कोरोना काल के दौरान बेहतर प्रबंधन विश्व पटल पर चर्चा और सराहना का विषय : जय कुमार जैकी

औरैया। प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर उपलब्धियों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में राज्यमंत्री कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन और जनपद के प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने औरैया ब्लाक सभागार में प्रेस वार्ता करके विगत साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा जिले में कराए गए विकास कार्यों और महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा साढ़े चार वर्षों के दौरान आमजन को बेहतर सुविधाएं विकसित करने और प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण और दूरगामी निर्णय लिए गए जिनके माध्यम से प्रदेश में आमजन के जीवन स्तर में अत्यंत सकारात्मक सुधार आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में कानून का राज कायम हुआ है और संगठित अपराध समाप्त कर दिए गए हैं। संगठित गिरोह बनाकर अपराध करने वाले या तो जेल में हैं या प्रदेश से बाहर जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि छुटपुट घटनाओं पर भी सख्त रवैया अपनाते हुए दोषियों को जेल भेजने की कार्यवाही की जा रही है। विकास के मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने विभिन्न विभागों के माध्यम से पूरे प्रदेश में ऐतिहासिक कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में से अधिकतर योजनाओं को लागू कराने में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर रहा है।

कोविड-19 के संबंध में उन्होंने कहा कि देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाए गए जिसमें मास्क और पीपीई किट जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों का उत्पादन देश में ही भारी संख्या में प्रारंभ हुआ साथ ही देश की अपनी वैक्सीन भी तैयार हुई जो विश्व के अन्य देशों के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य था। वैक्सीनेशन कार्यक्रम पूरे देश में चलाया जा रहा है जिसके तहत लगभग 70 करोड लोगों को पहली डोज प्रदान दी जा चुकी है।

देश में कोरोनावायरस के संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर प्रदेश में सभी जरूरी तैयारियां कराई जा चुकी हैं। बच्चों पर संक्रमण के प्रभाव की संभावना को देखते हुए बच्चों के लिए अलग वार्ड तैयार कराए गए हैं जिनमें ऐसी व्यवस्था कराई गई है कि बच्चों को घर जैसा अनुकूल माहौल मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट काल के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बावजूद भी लगातार वर्चुअल रूप से मॉनिटरिंग करते रहे और स्वस्थ होने के बाद लगातार जनपदों का भ्रमण करके स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेते रहे। प्रदेश सरकार की इस सक्रियता से आज कोरोनावायरस के विरुद्ध लड़ाई के लिए प्रदेश में प्रबंधन की चर्चा विश्व के अन्य देशों में भी की जा रही है।

उन्होंने जनपद में कोरोनावायरस के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम और बेहतर प्रबंधन के लिए उन्होंने जिला प्रशासन को धन्यवाद भी दिया तथा कहा कि अन्य जनपदों से आकर भी लोगों ने जहां कोरोना काल के दौरान उपचार प्राप्त किया यह बेहद हर्ष का विषय है। इससे यह साबित होता है कि जनपद में कोरोनावायरस के दौरान बेहतर प्रबंधन के साथ लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। वर्तमान में जनपद में संक्रमण के मामले शून्य है। इस मौके पर प्रभारी मंत्री जी ने दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की एवं दो बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन भी कराया। इस प्रेस वार्ता के दौरान जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक अपर्णा गौतम, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

 शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...