Breaking News

जनसत्ता दल ने जारी किया संकल्प पत्र, 11 प्रत्याशियों की प्रथम सूची जारी

लखनऊ। जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने आज चुनाव 2022 के मद्देनजर सेवा संकल्प पत्र जारी किया। इसी के साथ पार्टी की तरफ से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 11 प्रत्याशियों की प्रथम सूची भी जारी की गई। इस सम्बंध में जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजा भइया की अनुमति से पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव शैलेंद्र कुमार (पूर्व सांसद व पूर्व मंत्री), राष्ट्रीय महासचिव डॉ. के. एन. ओझा एवं अक्षय प्रताप सिंह “गोपाल जी” (एम. एल. सी. प्रतापगढ़) के नेतृत्व में प्रेस वार्ता में उक्त कार्यक्रम संपन्न हुआ।

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के सेवा संकल्प पत्र के अनुसार किसानों को कृषि उपज की पूर्ण खरीददारी एवं लाभकारी मूल्य दिए जाने की गारंटी। किसानों के लिए सिंचाई के समय नहरों में पानी एवं बिजली की उपलब्धता के साथ-साथ यूरिया एवं डी.ए.पी. उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। किसान बीमा दुर्घटना योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर दी जाएगी। किसान हित के लिए सभी कृषि यंत्रों को कर मुक्त कर दिया जाएगा। किसानों को खेतों की बैरीकेटिंग के लिए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। प्रदेश के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले बी.पी.एल. कार्ड धारकों को निःशुल्क विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के सेवा संकल्प पत्र में कहा गया है कि प्रदेश के सभी ग्रामों के चौकीदारों, विद्यालयों के रसोईयों, आंगनबाड़ी, शिक्षामित्रों को राज्य कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा। स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद होने वाली रोजगार परक परीक्षाएँ सभी आयु वर्गों के लिए आवेदन शुल्क मुक्त की जाएँगी। प्राथमिक से लेकर स्नातक तक की शिक्षा बालिकाओं हेतु निःशुल्क किए जाने का प्रावधान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को 10 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा निःशुल्क दिया जाएगा तथा पत्रकारों की सुरक्षा स्वास्थ्य एवं आवास की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पार्टी समतामूलक समाज के लिए प्रतिबद्ध हैं, इस लिए शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को समान रूप से दिया जाएगा।

महिलाओं के शारीरिक उत्पीड़न के प्रकरणों में शासकीय अनुदान की राशि समाज के सभी वर्गों को समान रूप से दी जाएगी। हत्या, दुराचार जैसी जघन्य अपराध से पीड़ित को मिलने वाला शासकीय अनुदान समाज के सभी वर्गों को समान रूप से दिया जाएगा। जनसत्ता दल लोकतांत्रिक नियुक्ति में संविदा प्रणाली, आउट सोर्सिंग समाप्त कर स्थायी नौकरी का प्रावधान करेंगे। प्रदेश में जो भी नौकरियाँ लम्बित हैं उन्हें तत्काल विज्ञापित कर प्रदेश के बेरोजगार नौजवानों को सेवायोजित किया जाएगा। निजी क्षेत्र के अंग्रेजी माध्यम के शिक्षण संस्थानों में फीस निर्धारण का अधिकार विद्यालय प्रबंधन को न होकर सरकार का होगा। सरकार न्यूनतम व्यय पर श्रेष्ठतम शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करेगी। संकल्प पत्र में कहा गया है कि चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में हमारा दल संकल्पित है कि सरकारी चिकित्सालयों की वर्तमान सुविधाओं का विस्तार कर उन्हें उच्चीकृत किया जाए तथा रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों पर तत्काल नियुक्ति कर आम आवाम को स्थरीय चिकित्सा उपलब्ध करायी जाए।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मांगे न मानी तो आर पार की लड़ाई लड़ेगा माध्यमिक शिक्षक संघ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ● शिक्षकों ने कोविड वेरीफायर की ड्यूटी का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *