Breaking News

कंगारू किड्स नए शैक्षणिक साल के लिए शुरू करेंगे ‘सेटलिंग प्रोग्राम’ 

कानपुर। अर्ली चाइल्डहुड एज्युकेशन में भारत के प्रीमियम ब्रांड, कंगारू किड्स इंटरनेशनल प्रीस्कूल ने नए शैक्षणिक साल में फिज़िकल क्लासेस में आना बच्चों के लिए आसान बनाने के लिए साल के शुरूआत में एक ‘सेटलिंग प्रोग्राम’ चलाने का निर्णय लिया है। आने वाले शैक्षणिक साल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित आईकैन पाठ्यक्रम को बच्चों के लिए लागू करने के लिए यह प्री-स्कूल पूरी तरह से तैयार है। प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और प्रवेश संख्या का स्तर महामारी के पहले के स्तर तक पहुंच चूका है।
कंगारू किड्स सेटलिंग प्रोग्राम में बच्चों के सामाजिक-भावनिक विकास पर ज़ोर दिया जाता है और उन्हें साथी बच्चों और शिक्षकों के साथ जुड़ने में मदद की जाएगी, प्री-स्कूल के वातावरण से उन्हें परिचित करवाया जाएगा। नए शैक्षणिक साल में बच्चों के स्वागत के लिए कई मॉड्यूल्स डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें समर क्लब, स्टोरी-टाइम, कल्मिनेशन डे (अलगअलग छोटे ग्रुप्स में अभिभावक सहभागी होंगे), जिम सेशन्स और दूसरी कई ग्रुप एक्टिविटीज़ होंगी। कंगारू किड्स का नया पाठ्यक्रम आईकैन लर्निंग सिस्टम में बच्चों को भविष्य के समस्या निवारक, अन्वेषक और नेता बनाने के लिए उनमें 9 भविष्य में काम आ सकें ऐसे कौशल और 15 मन की आदतें सिखाई जाती हैं।
शिक्षक-चालित शिक्षा से छात्र-चालित शिक्षा तक, शिक्षा से मिलने वाले परिणामों से क्षमताओं तक और सूचना देने वाले शिक्षक से फैसिलिटेटर के रूप में शिक्षक तक के परिवर्तन का सफर इस पाठ्यक्रम में तय किया जाता है।
नए पाठ्यक्रम और अध्यापनशास्त्र के ज़रिए यह शिक्षा प्रणाली छोटे छात्रों को ‘इमर्सिव लर्निंग’ में ले जाने में मदद करती है। लाइटहाउस लर्निंग के प्री-के डिवीज़न के सीईओ श्री केवीएस शेषासाई ने कहा, “कंगारू किड्स में हमने नए शैक्षणिक साल के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। अपने बच्चों को प्रीमियम शिक्षा का अनुभव दिलाने के लिए हम यहां अभिभावकों का स्वागत करते हैं। फिज़िकल कक्षाओं में शिक्षा में सुधार लाने के लिए हम कई उपाय कर रहे हैं और साथ ही बच्चों की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। छोटे बच्चों को भविष्य में काम आ सकें ऐसे कौशल सिखाकर उनकी शिक्षा में सुधार लाने के लिए कंगारू किड्स इंटरनेशनल प्री-स्कूल में प्रयासशील हैं। बच्चों की शिक्षा के समर्थन के लिए आईकैन पाठ्यक्रम को लाया गया है।”

About Samar Saleel

Check Also

कौशाम्बी में पत्रकार भवन बनाए जाने के लिए होगी बड़ी पहल: शीबू खान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कौशाम्बी। राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ (रापम) के प्रदेश सचिव नवनीत ...