Breaking News

केदारनाथ हेलीकाॅप्टर बुकिंग हो रहीं रद्द, नहीं हो पा रहे दर्शन, खराब मौसम बना मुसीबत

त्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 के लिए खराब मौसम किसी मुसीबत से कम साबित नहीं हो रहा है। उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में भी चेतावनी जारी की गई है। केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री सहित चारों धामों में खराब मौसम की वजह से तीर्थ यात्रियों को परेशानी हो रही है। चिंता की बात है कि खराब मौसम की वजह से दर्शन भी नहीं हो पा रहे हैं।

उत्तराखंड में खराब मौसम की वजह से सबसे ज्यादा असर हेली सेवा पर पड़ा है। खराब मौसम की वजह से केदारनाथ हेली सेवा का कम ही लोग फायदा उठा पाए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के शुरुआती 10 दिन में महज छह हजार यात्री ही हेली सेवाओं का लाभ ले पाए हैं।

विदित हो कि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल, बदीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल, जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट 22 अप्रैल को खोले गए थे। इस दौरान मौसम खराब होने के कारण करीब 40 प्रतिशत उड़ानें संभव नहीं हो पाई हैं। यूकाडा के मुताबिक 25 अप्रैल को कपाट खुलने के साथ ही केदारनाथ धाम में हेलीकॉटर सेवा का संचालन शुरू हो गया था।

तब से चार मई तक कुल 1125 उड़ानें संभव हो पाईं, इसमें 6227 यात्री धाम पहुंचे, जबकि 5192 ने हेली से वापसी की। जो कि कुल बुकिंग के करीब चालीस प्रतिशत ही है। मौसम की खराबी के कारण उड़ानें संभव नहीं हो पाईं। दूसरी तरफ लोग भी तय समय पर हेलीपैड के लिए नहीं पहुंच पाए।

बदरीनाथ हाईवे हेलंग के पास 12 घंटे बाद खुला। इस दौरान यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को सुबह 8.25 पर बदरीनाथ हाईवे को यातायात के लिए सुचारु किया गया। हाईवे खुलने के बाद यात्री बदरी विशाल के दर्शन के लिए बदरीनाथ धाम पहुंचे।
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एन के जोशी, जिला सूचना अधिकारी रवेन्द्र नेगी ने बताया कि बदरीनाथ हाईवे गुरुवार शाम को पहाड़ी से भारी मात्रा में मलबा और बोल्डर आने से बाधित हो गया था।

यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गुरुवार रात भर और शुक्रवार सुबह तक हाईवे खोलने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया गया, जिससे शुक्रवार को सुबह हाईवे यातायात के लिए सुचारु किया जा सका। मौसम अलर्ट और हाईवे बाधित होने पर यात्रियों को यथा स्थान पर सुरक्षित रह कर विश्राम की सलाह दी गई।

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि चार मई को 161 उड़ानों के जरिए 885 यात्रियों ने धाम के लिए उड़ान भरी, जबकि 262 हेली टिकट बुकिंग के बावजूद निरस्त करनी पड़ी हैं। इधर, आईआरसीटीसी ने बुकिंग विंडो रोज खोलना प्रारंभ कर दिया है। इसमें एक सप्ताह बाद की बुकिंग स्वीकार की जा रही है। इसी क्रम में 12 मई की बुकिंग, शनिवार 6 मई को 12 बजे से शुरू होगी।

About News Room lko

Check Also

अच्छी फिल्में बच्चों को अच्छा इंसान बनाती हैं- अनूप जलोटा

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे सात-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव ...