Breaking News

गरीबों को छेड़ना नहीं, माफिया को छोड़ना नहीं: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा रविवार को जनपद अमरोहा भ्रमण के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने सभी महत्वपूर्ण विभागों से एक-एक करके जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उपमुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जनपद मुख्यालय, ग्रामीण व तहसील में विद्युत सप्लाई की स्थिति की जानकारी लिया। कहा कि जो निर्धारित समय है, उसके अनुसार ही विद्युत की सप्लाई की जानी चाहिए। बिजली की कटौती पर रोक लगनी चाहिए, जो विभाग के अधिकारी और संविदा कर्मचारी द्वारा बिजली विभाग की छवि धूमिल हो कर रहे हैं, उन पर कार्यवाही किया जाए लापरवाह संविदा कर्मियों की सेवाएं समाप्त किया जाए। यह सुनिश्चित हो कि किसी भी व्यक्ति का नुकसान ना हो। उत्पीड़न किसी का नहीं होना चाहिए। बिजली काजो भी लाइनसास हो रहा है उसकी समीक्षा किया जाए।

गरीबों को छेड़ना नहीं माफिया को छोड़ना नहीं: केशव प्रसाद मौर्य

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के ट्यूबवेल के बिल की माफ की घोषणा सरकार द्वारा कर दी गई है, किंतु फिर भी संज्ञान में आया है कि विभाग द्वारा किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन काट दिए गए हैं, जिन किसानों के कनेक्शन काटे गए हैं, उनको जोड़ा जाए। बिल जमा न होने पर उनके कनेक्शन काटा न जाए। कहा कि बिजली विभाग और पुलिस दोनों संयुक्त रूप से किसी भी त्यौहार में हो, विद्युत संबंधी कोई भी दिक्कत ना हो इसके लिए कार्य करें। त्योहारों में बिजली संबधी कोई भी लापरवाही ना हो, यह सुनिश्चित हो।

👉प्रभु आने वाले हैं…राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व 16 जनवरी से ही प्रारंभ हो जाएगा अनुष्ठान, पढ़े लेटेस्ट अपडेट

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में जहां पर भी बिजली उप केंद्र बनाने के लिए कार्यवाही चल रही है, उसे पर गंभीरता के साथ कार्य किया जाए शासन स्तर पर यदि लंबित है। पत्राचार के माध्यम से धन की मांग कर जल्द से जल्द कार्यवाही प्रारंभ किया जाए। उपमुख्यमंत्री ने गौ आश्रय स्थल के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि कताई मिल गौशाला के क्रियाकलापों की कमेटी बनाकर जांच किया जाए। जनपद में सभी 18 गौ आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाए। गौ आश्रय स्थलों की देखरेख प्राथमिकता से किया जाय। कहा की खंड विकास अधिकारी पशुपालन विभाग, जो भी गोवंश छुट्टा घूम रहे हैं ,अभियान चलाकर गौशालाओं में शिफ्ट किया जाए। जो लोग गायों को अंधेरे में सड़कों पर छोड़ देते हैं, उन पर निगरानी रखा जाए और उन्हें गौ आश्रय स्थल तक पहुंचाया जाए।

गरीबों को छेड़ना नहीं माफिया को छोड़ना नहीं: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित करते हुए कहा कि तालाब, गोचर, ग्राम समाज वन विभाग व अन्य सरकारी जमीन की जितनी भी भूमि है उस पर अगर भू माफियाओं द्वारा कब्जा किया गया है तो अभियान चलाकर खाली कराया जाए। कहा कि यह सुनिश्चित हो कि कहीं पर भी इन सब मे अवैध कब्जा ना हो। जनपद के सभी चकमार्गों को अभियान चलाकर खाली कराया जाए, यह भी सुनिश्चित हो कि यदि किसी भी गरीब व्यक्ति द्वारा कब्जा किया गया है ,तो उसके साथ शालीनता से व्यवहार कर वैकल्पिक मार्ग अपनाया जाए, गरीब को सताया न जाए। यह ध्यान देना है कि गरीब को छेड़ना नहीं है और माफिया को छोड़ना नहीं है। तालाब व नदी को संरक्षित किया जाए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि तिगरी गंगा धाम में इलेक्ट्रिक शवदाह ग्रह के लिए प्रस्ताव भिजवाया जाए और निर्माण कार्य के लिए प्रकिया प्रारम्भ किया जाए, यह कार्य जन कल्याण व गरीब से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। शवदाह गृह हर हाल में बनवाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जो गेस्ट हाउस की जमीन के लिए आज पत्थर का अनावरण किया गया है, वह उपयुक्त नहीं है, एक टीम बनाकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारी उचित लोकेशन में जमीन का चिन्हित कर गेस्ट हाउस बड़ा बनाया जाए। इसके लिए बड़ी जगह का चिन्हित किया जाए।

👉प्रधानमंत्री ने नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई

जल जीवन मिशन के संबंध में अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि पाइपलाइन बिछाने के तहत जो सड़क तोड़ी गई है, वह हर हाल में सही कर दिया जाए। कहा कि हर घर जल योजना से आच्छादित होने वाला भारत पहला देश है, इसको गंभीरता से लेते हुए प्रत्येक पंचायत को हर घर जल योजना का लाभ दिया जाए। कहा कि एक टीम बनाकर हर घर जल योजना के कार्यों की जांच कराई जाए पाइपलाइन जितनी गहराई पर बिछाई जानी है, वह बिछाई जा रही है या नहीं चालू हो गई या नहीं जो चालू हो गई है, वहां पर पानी पहुंचने लगा है या नहीं इसकी जांच कराई जाए। कहा कि जल संरक्षण के लिए भी कार्य किया जाए। जन जागरण के द्वारा लोगों को जागरूकता फैलाई जाए। जल की एक-एक बूंद को बचाने के लिए कार्यवाही किया जाना चाहिए। वाटर रिचार्ज के लिए एक मॉडल तैयार किया जाए, एक प्लान बनाया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मेडिकल कॉलेज और ट्रामा सेंटर जनपद में बनाए जाने के लिए शासन स्तर पर पत्र भिजवाये जाने के निर्देश दिया। कहा कि डॉक्टरों की व स्टाफ की जो कमी है, उसको पूर्ण किया जाए ,विशेषज्ञ डॉक्टर की मांग किया जाए, चिकित्सालय में मैन पावर की कमी नहीं रहना चाहिए।

गरीबों को छेड़ना नहीं माफिया को छोड़ना नहीं: केशव प्रसाद मौर्य

उन्होंने कहा कि जो हेल्थ एटीएम स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के लिए लगाए गए हैं वह केवल फोटो के लिए ही ना हो, चालू रहना चाहिए, उन पर लगातार चेकिंग की जानी चाहिए, चालू स्तर पर मिलना चाहिए। किसी भी चिकित्सालय में दवाओं की कमी नहीं मिलनी चाहिए, यह सुनिश्चित हो। आयुष्मान योजना के तहत 6 यूनिट प्लस वालों की जो समस्या है उसका समाधान किया जाए सभी पात्र व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड अवश्य बनवाया जाए कोई भी पात्र लाभार्थी छोड़ना नहीं है। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुए राशन का वितरण ठीक से हो सभी पात्र व्यक्तियों को शासन द्वारा अनुमन्य राशन मिलना चाहिए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कि बिना मान्यता को जो विद्यालय चल रहे हैं, उनकी समीक्षा किया जाए और उन पर आवश्यक कार्यवाही किया जाय।

बच्चों के यूनिफॉर्म का कार्य समूह से कराया जाए, यह प्रयास अच्छा होगा और सस्ता रहेगा और समूह की भी इनकम बढ़ सकेगी। अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि गड्ढा मुक्ति का कार्य जनपद में अभियान चलाकर किया जाना चाहिए, जो सड़के खराब हैं, उनको चिन्हित कर उन पर कार्यवाही प्रारंभ किया जाए ,ऐसा कोई कार्य नहीं करना है, जिससे सरकार की छवि धूमिल हो सके । कहा कि सभी विभाग नवाचार करें ,कुछ ना कुछ नवाचार दिखना चाहिए।

निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों की शिकायतों को प्राथमिकता से निस्तारण हो, कहीं भी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। भ्रष्टाचार मुक्त भारत, प्रदेश व जनपद को बनाना होगा कहीं भ्रष्टाचार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। अगली बैठक तक सभी समस्याओं का निस्तारण हो जाए कोई भी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। कहा कि आईजीआरएस की शिकायत की उच्च अधिकारी द्वारा जांच रिपोर्ट लगाई जाए शिकायतकर्ता को संतुष्टि मिलना चाहिए, निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दें। पीएम विश्वकर्म योजना के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि यह गरीबों के कल्याण के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें एक लाख का लोन गरीबों को दिया जाना है, इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर लोगों को लाभ दिया जाए। यह एक ऐतिहासिक योजना है वृद्धावस्था, दिव्यांग व विधवा पेंशन के जो लाभार्थी हैं ,उनको समय से पेंशन मिल जाए और कैंप लगाकर नए लाभार्थियों को भी चिन्हित किया जाए।

समीक्षा बैठक के पश्चात उपमुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कन्या सुमंगला योजना, एक जनपद -एक उत्पाद सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया। उपमुख्यमंत्री ने कलेक्ट परिसर में वृक्षारोपण किया, तत्पश्चात कलक्ट्रेट परिसर में ज्योतिबा फुले जी की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किए। उपमुख्यमंत्री द्वारा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व श्री अन्न( मोटे अनाज) से सम्बन्धित लगाई गई प्रदर्शनी का भी फीता काटकर कर उद्घाटन किया व अवलोकन कर आवश्यक बिंदुओं से विभागीय अधिकारियों से जानकारी लिया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आयोजित गोद भराई कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषाहार की पोटली को वितरित कर उनके उज्जवल भविष्य व उत्तम स्वास्थ्य की कामना किया। उप मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन अभियान के दृष्टिगत 11 कूड़ा गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर संजय सिंह गंगवार प्रभारी मंत्री जनपद अमरोहा, सतपाल सिंह सैनी सदस्य विधान परिषद, महेंद्र सिंह खड़कवंशी विधायक हसनपुर, राजीव तरारा विधायक धनौरा, डॉक्टर हरी सिंह ढिल्लो, शशि जैन अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, उदयगिरि गोस्वामी, पूर्व सांसद अमरोहा कंवर सिंह तंवर, देवेंद्र नागपाल, अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ओम प्रकाश गोला, जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी, पुलिस अधीक्षक कुँवर अनुपम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार मिश्र, अपर जिला अधिकारी वित्त राजस्व सुरेंद्र सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार, परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप सहित अन्य संबंधित अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...