Breaking News

ग्राम्य विकास की योजनाओं का लाभ जन-जन को दिलाने के लिए सरकार संकल्पित: केशव प्रसाद मौर्य

• ग्राम चौपाल (गांव की समस्या-गांव में समाधान) की वर्षगांठ का होगा आयोजन

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन मे प्रत्येक विकास खण्ड की 2 ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही ग्राम चौपालों के बहुत ही उत्साहजनक परिणाम निखर कर आये हैं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम्य विकास की योजनाओं का लाभ जन-जन को दिलाने के लिए सरकार संकल्पबद्धता व पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

👉Aadhaar Pan Link न होने पर जुर्माना, 50 लाख रु की प्रॉपर्टी खरीदने पर लगेगा 20 फिसदी टीडीएस

श्री मौर्य ने बताया कि ग्राम चौपालों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में शिकायतों के निवारण हेतु सरकार का जनहित में एक बहुत सफल प्रयास रहा है। इस कार्यकम में ग्रामीणों में प्रशासन के प्रति विश्वास की भावना पैदा हुई है और उनकी स्थानीय स्तर की शिकायतें स्थानीय स्तर पर ही सुलझाने में मदद मिली है। कार्यकम की लोकप्रियता का प्रभाव है कि बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने कार्यकम का लाभ लिया है। अब तक 03 लाख से अधिक शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है।चौपालों के सफल कियान्वयन का 01 वर्ष, दिसम्बर, 2023 के अन्तिम सप्ताह में पूर्ण हो हो रहा है।

ग्राम्य विकास की योजनाओं का लाभ जन-जन को दिलाने के लिए सरकार संकल्पित: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा कार्यकम की लोकप्रियता और उपयोगिता को देखते हुए चौपालों की पहली वर्षगांठ को भव्यता पूर्ण ढंग से मनाये जाने के निर्देश ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों व जिलाधिकारियों को दिए गए हैं । वर्षगांठ तहत 28 से 30 दिसम्बर 2023 तक गांव-गरीब के विकास से रिलेटेड तीन दिवसीय कार्यकम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि 28 दिसम्बर 23 को ग्राम पंचायत, ब्लाक, तहसील, जनपद स्तर पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। 29 दिसम्बर को को विशेष चौपाल का आयोजन किया जायेगा। 30 दिसम्बर को प्रत्येक जनपद में जनप्रतिनिधियों द्वारा पत्रकार सम्मेलन (प्रेस कान्फ्रेस) का आयोजन किया जायेगा। उप मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में प्रेस वार्ता की जायेगी।

👉दिल्ली हवाई अड्डे पर टैक्सीवे के इस्तेमाल से बचेंगे 150-180 करोड़ रुपएः डॉयल सीईओ

निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक जनपद में एक मेले का आयोजन किया जायेगा, जिसमें स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को स्टाल लगाकर प्रदर्शित किया जायेगा।
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली संगोष्ठी में
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, मनरेगा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों से सम्बन्धित महत्वपूर्ण बिन्दुओं, अमृत सरोवर के निर्माण के पश्चात उसके रख-रखाव तथा अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में चर्चा की जायेगी और यथावश्यक दिशा निर्देश दिये जायेंगे।

इसके अलावा प्रशंसनीय कार्य करने वाले खण्ड विकास अधिकारी, सहायक ग्राम विकास अधिकारी तथा क्षेत्र प्रमुख व ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया जायेगा। जन शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के सम्बन्ध में समस्त विभाग के अधिकारियों को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया जायेगा मुख्यालय से जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि सोशल ऑडिट के सम्बन्ध में जिला विकास अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जायेगी एवं आवश्यक निर्देश दिए जायेंगे।

👉कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा – जब डॉ मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे तब देश की GDP 8.1 प्रतिशत थी

ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने सभी को निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही कराते हुए प्रभावी ढंग से “ग्राम चौपाल” की वर्षगांठ का आयोजन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। बताते चलें पिछले वर्ष 30 दिसम्बर से ग्राम चौपालों का आयोजन प्रारम्भ हुआ, और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वाराणसी की तीन ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल का शुभारंभ किया था। तब से लेकर अब तक ग्राम चौपालो का आयोजन अनवरत रूप से किया जा रहा है। और 65हजार से अधिक चौपालों का आयोजन किया जा चुका है।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...