Breaking News

केएल राहुल ने एक झटके में बना डाले कई महारिकॉर्ड्स, SIX के साथ ठोका शतक

भारतीय क्रिकेट टीम ने सेंचुरियन टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 245 रन बनाए, इसमें से 101 रनों का योगदान तो केएल राहुल का ही रहा। केएल राहुल ने वनडे इंटरनेशनल में सेंचुरी के साथ कमबैक किया था और फिर टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने वैसा ही कुछ किया है।

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन 70 रनों पर नॉटआउट लौटे केएल राहुल ने दूसरे दिन अपना शतक पूरा किया। साउथ अफ्रीका के इस मैदान पर दो शतक लगाने वाले केएल राहुल पहले विजिटिंग बल्लेबाज बन गए हैं। इसी मैदान पर केएल राहुल ने 2021-22 दौरे के दौरान भी शतक लगाया था। तब केएल राहुल ने 123 रनों की जुझारू पारी खेली थी। तब केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर नहीं खेलते थे और प्योर बैटर के तौर पर वह शतक लगाया था। भारतीय विकेटकीपरों में एशिया से बाहर शतक लगाने वाली एलीट लिस्ट में भी केएल राहुल शामिल हो गए हैं। ऋषभ पंत इस लिस्ट में चार शतक के साथ टॉप पर हैं, जबकि केएल राहुल ने इस मामले में विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और ऋद्धिमान साहा की बराबरी कर ली है।

विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और ऋद्धिमान साहा के नाम भी एशिया से बाहर एक-एक ही शतक है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका में एक से ज्यादा शतक लगाने वाले एशियाई बल्लेबाजों में केएल राहुल का नाम भी जुड़ गया है। साउथ अफ्रीका में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एशियाई बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। तेंदुलकर ने पांच शतक लगाए हैं। इसके बाद अजहर महमूद, तिलक समरवीरा और विराट कोहली के साथ-साथ केएल राहुल का नाम भी जुड़ गया है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में केएल राहुल का यह 17वां शतक था, जिसमें से उन्होंने महज चार शतक होम कंट्री में लगाए हैं, जबकि बाकी 13 इंटरनेशनल शतक उन्होंने भारत से बाहर ही बनाए हैं। केएल राहुल की इस पारी के दम पर ही टीम इंडिया ने पहली पारी में 245 रनों का स्कोर बनाया है। यह पारी लंबे समय तक याद की जाएगी।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...