Breaking News

मोदी ने की योगी की सराहना, बोले-उनके नेतृत्व में उल्लेखनीय कार्य हुए

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक अवसरों को भी विकास कार्यों से जोड़ देते है। प्रयागराज कुंभ, उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस, अयोध्या दीपोत्सव जैसे अनेक उदाहरण है। इन सभी में योगी आदित्यनाथ विकास कार्यों का भी शुभारंभ करते रहे है। महाराज सुहेल देव जयंती पर भी उन्होंने अपनी यह परम्परा जारी रखी। यहां भी जन्म जयंती समारोह के साथ विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया।

शायद यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी आदित्यनाथ की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा, योगी आदित्यनाथ राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। बीते कुछ वर्षाें में जो प्रयास हुए हैं,उनका प्रभाव भी नजर आने लगा है।

पर्यटन में प्रगति

अब सर्वाधिक पर्यटक उत्तर प्रदेश आ रहे है। विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में भी उत्तर प्रदेश देश के टॉप तीन राज्यों में आ चुका है। भविष्य में अयोध्या का एयरपोर्ट और कुशीनगर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट देश। विदेश के पर्यटकों के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे। उत्तर प्रदेश में छोटे बड़े दर्जन भर एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। इसमें से कई पूर्वांचल में ही हैं। उड़ान योजना के तहत उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों को एयर कनेक्टिविटी प्रदान की जा रही है।

अनेक एक्सप्रेस वे

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे जैसी आधुनिक और चौड़ी सड़कें पूरे उत्तर प्रदेश में बनायी जा रही हैं। यह आधुनिक उत्तर प्रदेश के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत है। एयर और रोड कनेक्टिविटी के साथ ही रेल कनेक्टिविटी को भी आधुनिक स्वरूप दिया जा रहा है। प्रदेश दो बड़े डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन है। ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के एक बड़े हिस्से का लोकार्पण उत्तर प्रदेश में किया गया है।

बढ़ रहा है निवेश

उत्तर प्रदेश में जिस प्रकार इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम चल रहा है, उससे देशविदेश के निवेशक आकर्षित हो रहे हैं। योगी आदित्यनाथ कोरोना काल में जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश में काम हुआ वह अत्यन्त सराहनीय है। यहां 2014 तक मात्र 14 मेडिकल कॉलेज थे,जो अब बढ़कर 24 हो चुके हैं। गोरखपुर तथा रायबरेली में एम्स का भी काम चल रहा है। बाइस नये मेडिकल कॉलेज और बनाये जा रहे हैं। वाराणसी में आधुनिक कैंसर संस्थान की सुविधा पूर्वांचल को मिल रही है।

किसान हित के कार्य

उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर जल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इससे शुद्ध पेयजल लोगों को मिलेगा।जिससे बीमारियां स्वतः ही कम होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पैसठ लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गयी है। गन्ना किसानों का आई लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। बन्द चीनी मिलों को पुनः संचालित करने का कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। उत्तर प्रदेश में स्वामित्व योजना के अन्तर्गत उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। दो लाख से अधिक परिवारों को घरौनी दी जा चुकी है। उत्तर प्रदेश के लगभग ढाई करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पहुंचाया गया है। प्रदेश में किसानों को बिजली की समस्या को राज्य सरकार ने दूर किया है।

About Samar Saleel

Check Also

सावन में काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना का भी रिकॉर्ड बना गए सीएम योगी आदित्यनाथ, आप भी जानिए

वाराणसी। सावन महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को तीसरी बार बाबा विश्वनाथ और ...