Breaking News

जानते हैं इसके प्रयोग के अतिरिक्त इस दौरान सावधानी के बारे में

आमतौर पर हर प्रकार के अचार में कलौंजी अहम सामग्री के रूप में इस्तेमाल होती है. इसके बीज औषधि के अतिरिक्त मसाले, सौंदर्य प्रसाधन  खुशबू के रूप में भी इस्तेमाल होते हैं. इसका स्वाद तीखा, हल्का कड़वा  गंध तेज होती है. जानते हैं इसके प्रयोग के अतिरिक्त इस दौरान सावधानी के बारे में –

 

पोषक तत्त्व ( kalonji Nutrition )
विटामिन, आयरन, सोडियम, पोटेशिम, कैल्शियम, अमीनो एसिड, कच्चा फाइबर, प्रोटीन और फैटी एसिड से युक्त है कलौंजी. थॉमोक्विनोन, थिएमोहिड्रोक्विनोन और थेयनोल जैसे नैचुरल तत्त्व इसमें प्रचुर हैं.

इस्तेमाल ( kalonji Uses )
कलौंजी के बीज साबुत इस्तेमाल में लेने के अतिरिक्त चूर्ण अन्य जड़ीबूटी  सामग्री के साथ भी इस्तेमाल में लिया जाता है. इसका ऑयल भी खाने के अतिरिक्त शरीर पर बाहरी रूप से मालिश करने में उपयोगी है. इसकी आधी चम्मच पर्याप्त है.

ये हैं फायदे ( kalonji Health Benefits )
डायबिटीज में ब्लड शुगर के स्तर के अतिरिक्त वजन कंट्रोल करने, सिरदर्द और जोड़ों में दर्द कम करने, बालों और दांतों की चमक के साथ याद्दाश्त  रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कलौंजी उपयोगी है. इसका ऑयल गंजापन दूर करता है.

सावधानी : कुछ लोगों को कलौंजी को छूने से भी परेशानी हो सकती है. जो स्कीन पर लाल धब्बे के रूप में उभरती है. इसमें खुजली भी हो सकती है. ऐसे में जिनकी स्कीन संवेदनशील हो वे इसे छूने में सावधानी बरतें. सीमित मात्रा से ज्यादा खाने पर ब्लड प्रेशर आकस्मित से बेहद कम होने कि सम्भावना है.

About Samar Saleel

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...