Breaking News

घर में बनाए हलवाई जैसा स्पेशल गाजर का हलवा, जानिए बनाने का तरीका

ठंड का मौसम आते ही गाजर के हलवे की याद आने लगती है और यह एक ऐसी डिश है, जिसे हर कोई पंसद करता है। सर्दियों में बेहद पसंद की जाने वाली इस डिश से मीठा खाने वालों के मजे आ जाते हैं, क्योंकि ठंड के मौसम में हर घर में गाजर का हलवा बनता हैं।

त्योहारी सीजन में भी मिठाई की दुकानों पर गाजर का हलवा खूब दिखाई देता हैं। शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे गाजर का हलवा पसंद ना हो।

ठंड के आते ही मार्केट में बड़ी मात्रा में गाजर की उपलब्धता हो जाती है और इसी के साथ घरों में स्पेशल गाजर के हलवे की डिमांड शुरू हो जाती है। गाजर का हलवा आप किसी खास मौके या फिर त्योहार पर भी बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि कैसे गाजर का हलवा बनाते हैं।

कई लोगों को गाजर के हलवे की परफेक्ट रेसिपी नहीं पता होती और इसके लिए वह मार्केट में जाकर गाजर के हलवे का स्वाद लेते हैं. हालांकि इसको घर में भी तैयार करना बहुत आसान है. गाजर का हलवा बनाने के लिए आपको पहले गाजर, चीनी, दूध और ड्राई फ्रूट्स को लेना होता है। इन सबको मिलाकर ही आपको ये लजीजदार स्वीट डिश खाने को मिलती है और इसे खाने के बाद बच्चे से लेकर बड़े तक सब खुश हो जाते हैं।

गाजर हलवा बनाने के लिए सामग्री

गाजर (बड़े साइज़) – 5, मावा– 1/2 कप, दूध– 1 कप, चीनी– 1/2 कप, बादाम कटे– 10, काजू कटे– 8, किशमिश– 10 नग, पिस्ता कटा– 5 नग, पिसी इलायची– 1 टी स्पून, घी– 1/4 कप, सूखे मेवे – 1 टेबल स्पून।

गाजर का हलवा बनाने की विधि

गाजर का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले गाजर को साफ पानी से धोकर पोंछना होता है। इसके बाद गाजर को आप कद्दूकस कर लें। इसके बाद गैस पर एक कड़ाही रखकर उसमें दूध डालकर कद्दूकस की हुई गाजर को उसमें मिला दें। इसको अब मीडियम आंच पर पकने दें और दूध और गाजर को चमचे की मदद से चलाते रहें।

इसके बाद जब गाजर का पानी सूख जाए और दूध गाढ़ा हो जाए, तो इसमें चीनी मिलाएं और घी डालकर इसको अच्छे से मिला लें। इसके बाद चीनी गर्म होकर पानी छोड़ेगी उसको भी सुखा लें। गाजर जब अच्छी तरह से पक जाए, तो इसमें मावा यानि खोया मिला दें।

यहां ध्यान रखें कि मावा मिक्स करने से पहले उसे अच्छी तरह से दोनों हाथों से मैश कर लें और हलवे को अच्छे से चलाते रहे। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश मिला लें, जिसे आपने पहले से ही काटकर रखा हुआ है। इसके बाद मीडियम आंच पर इसको पकने दें और हलवे में इलायची पाउडर को मिक्स कर दें. इसके बाद आपको हलवे से भीनी-भीनी पकने की खुशबू आएगी, तो गैस को बंद कर दें.

इस तरह गाजर का हलवा बनकर तैयार हो गया है. इसमें आप ऊपर से भी काजू, बादाम के टुकड़े डालकर गार्निंश कर सकते हैं. इसके बाद गाजर का हलवा सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस विंटर सीजन में आप भी गरमागरम हलवे का मजा लें सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

चाय के साथ कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चाय सिर्फ एक पीने की बात नहीं है, ...