Breaking News

जानिए बच्चों को संतरा खिलाने के फायदे सही समय, इन गंभीर बीमारियों से रहेंगे बचे

संतरा एक स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला फल है जोकि विटामिन ए, विटमिन सी, फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वो का भंडार होता है। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं।

लेकिन अक्सर माता-पिता के मन में एक सवाल होता है कि बच्चों को संतरा खिलाएं या नहीं? ऐसे में आज हम आपको बच्चों को शंतरा खिलाने के फायदे और खिलाने का सही समय बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं बच्चों को संतरा खाने के फायदे-

संतरे में विटामिन सी मौजूद होता है, जोकि आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जोकि आपको संक्रमण से बचाता है। इससे आपका सर्दी-जुखाम, बुखार और अन्य बीमारियों से बचाव होता है।)

बहुत से में एनीमिया की शिकायत पाई जाती है। ऐसे में #संतरा शिलाने से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। संतरा विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है। इसलिए इसके सेवन से एनीमिया की शिकायत दूर करने में सहायता मिलती है।

संतरा खिलाने से बच्चों को की हड्डियां स्ट्रॉंग बनती हैं। संतरा कैल्शियम और फॉस्फेट से भरपूर होता है। इसके पोषक तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं और साथ बच्चों के विकास में भी मददगार होता है। बच्चों को संतरा खिलाने से रिकेट्स जैसे हड्डी जैसे रोग से बचाव मिलता है।

छोटे शिशु को पाचन से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है। ऐसे में बच्चों को संतरा खिलाने से ये समस्या दूर हो जाती है। संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर बना रहता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं।

अक्सर छोटे बच्चों को डाइट से पर्याप्त #फाइबर नहीं मिल पाता है, जिससे वो कब्ज की समस्या के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को संतरा खिलाने ये छुटकारा मिल जाता है। संतरे में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है।

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...