Breaking News

वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom को टक्कर देने आ रहा हैं Reliance Jio का JioMeet

Reliance Jio ने 30 अप्रैल को अपनी तिमाही रिपोर्ट की घोषणा की. रिपोर्ट में कंपनी ने जानकारी दी कि वह वीडियो कॉलिंग के लिए एक नया प्लेटफार्म शुरू करने जा रह है, जिसका नाम JioMeet होगा. यह सेवा स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने 30 अप्रैल को इस नए नेशनवाइड वीडियो प्लेटफॉर्म की घोषणा की. कंपनी इस ऐप को ऐसे लॉन्च कर रही जब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म की मांग बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान स्कूल की क्लासेस से लेकर ऑफिस मीटिंग ज़ूम जैसे एप्स के जरिये की जा रही हैं.

हालांकि जिओ के पास JioChat नाम का एक ऐप पहले से है. लेकिन यह जियो की ऐप लिस्ट में नया होगा. यह ऐप Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा. जबकि यह विंडोज, मैक के लिए भी उपलब्ध होगा. प्लेटफ़ॉर्म Google क्रोम और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स जैसे ब्राउज़रों के माध्यम से भी उपलब्ध किया जायेगा.

कहा जा रहा है कि JioMeet ऐप पर एक बार में 100 लोग ग्रुप कॉलिंग में भाग ले सकते हैं. इसी तरह ज़ूम भी 100 प्रतिभागियों को अनुमति देता है. यह ऐप गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ज़ूम और अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स को टक्कर देगा.

इससे पहले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने घोषणा की थी कि वह एक ग्रुप वीडियो कॉलिंग सर्विस विकसित कर रहा है जो इस साल के अंत में लॉन्च होने वाली है. टेलीग्राम ने बयान में कहा “2020 में वीडियो कॉल 2013 के मैसेजिंग की तरह हैं. हालांकि टेलीग्राम ने अपनी आगामी सर्विस के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है. टेलीग्राम ने यह भी दावा किया कि दुनियाभर में अब उसके 400 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...