Breaking News

जाने दुनिया की उस महिला गेंदबाज को, जिसने ब्रायन लारा को किया आउट

ऑस्ट्रेलियाई महिला तेज गेंदबाज Zoe Goss ने इंटरनेशनल करियर में 77 मैच खेले और 84 विकेट लेने में सफल रहीं। महिला क्रिकेट में जोई ग्रॉस को पहला सुपरस्टार महिला क्रिकेटर भी माना जाता है। ऑस्ट्रेलियाई महिला तेज गेंदबाज जोई गॉस के सुपरस्टार महिला क्रिकेटर बनने के पीछे एक मजेदार घटना है जिसकी चर्चा आजतक होती है।

दरअसल अपने क्रिकेट करियर के दौरान जोई ग्रॉस ने 18 दिसंबर 1994 में एक प्रदर्शनी मैच के दौरान क्रिकेटर ब्रायन लारा (Brian Lara) को आउट किया था। यह प्रदर्शनी मैच ब्रैडमैन 11 और वर्ल्ड 11 (Bradman XI v World XI) के बीच खेला गया था। प्रदर्शनी मैच के दौरान ग्रॉस ने पहले बल्लेबाजी भी की थी और 2 विकेट लेने में सफलता पाई। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। Zoe ने गेंदबाजी करते हुए लारा को चकमा दिया और उन्हें स्टंप आउट कर हर किसी को हैरान कर दिया। लारा उस प्रदर्शनी मैच से पहले टेस्ट क्रिकेट में 375 रन का स्कोर बना चुके थे।

इस घटना ने उन्हें वर्ल्ड क्रिकेट में काफी फेमस किया और आज भी जब ग्रॉस की चर्चा होती है तो हर किसी के जेहन में लारा को आउट करने की घटना याद आती है।लारा को आउट करने के बाद जोई ग्रॉस की चर्चा तेजी से वर्ल्ड क्रिकेट में हुई। उस ऐतिहासिक दिन के बाद जोई ग्रॉस महिला क्रिकेट की सुपरस्टार प्लेयर के तौर पर जाने जानी लगी। जोई ने अपने इंटरनेशनल करियर में 4 बार वर्ल्ड कप खेला जिसमें 2 बार उनकी टीम जीतने में सफल रही। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में 12 टेस्ट मैच भी खेले। टेस्ट में ग्रॉस ने 20 विकेट और 65 वनडे में 64 विकेट लेने में सफल रहीं थी। गॉस ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच वर्ष 2000 में न्यूजीलैंड क्रिकेट के खिलाफ खेला था।

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...