Breaking News

जाने क्या खास है Hanuman जी के कवच मंत्र में

हनुमान चालीसा की पंक्ति “संकट तै हनुमान छुडावै, मन क्रम बचन ध्यान जो लावै” अर्थात जो भी भक्त Hanuman जी का नाम जपेगा, उनका ध्यान करेगा, हनुमान जी उसके जीवन के हर संकट को हर लेंगे। उसे कभी किसी पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सच है ‘Hanuman कवच’ या काल्पनिक

यह बात कई शोध से सिद्ध हो चुकी है कि कलयुग में हनुमत आराधना ही एकमात्र अराधना है जिससे सबसे शीघ्र फल प्राप्त होता है और जाप करने मात्र से ही बड़े से बड़े संकट दूर हो जाते हैं। एक पौराणिक कथा के अनुसार रावण से युद्ध करते समय स्वयं भगवान राम ने हनुमान कवच का पाठ किया था जिसके कारण रावण उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा सका। इस वजह से ‘हनुमान कवच’ को सच माना जाता है।

महावीर हनुमान का शक्तिग्रह

शास्त्रों में हनुमान कवच का पाठ करने के कई लाभ उल्लिखित हैं। बोला जाता है की सच्चे मन से पाठ करने वाले भक्त को हनुमान कवच बुरी शक्तियां से बचाता है। सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां ऐसे व्यक्ति से दूर रहती हैं। पवित्र ग्रंथों के अनुसार हनुमत कवच में अपार शक्ति है आैर यह अद्भुत फलदायी है क्यूंकि इसे खुद भगवान श्रीराम ने रचा है।

हनुमान कवच के लाभ

ऐसा माना जाता है कि इस हनुमान कवच से भूत, प्रेत, चांडाल, राक्षस व अन्य बुरी आत्माओं से बचाव किया जा सकता है। यह कवच आपको टोने टोटकों से बचाता है और आपकी रक्षा करता है। इस कवच के प्रभाव से जीवन के सभी शोक मिट जाते है इसलिए इसे शोकनाशं भी बोला जाता है। साथ ही जीवन में जो भी कष्ट होते हैं वो भी कुछ ही दिनों में समाप्त हो जाते हैं। व्यक्ति के जीवन में अचानक खुशियां आ जाती हैं।

हनुमान कवच के 6 शक्तिशाली मन्त्र पाठ विधि

हनुमान कवच का पाठ करने के लिए सबसे पहले साधक को प्रात: काल स्नान कर के आसन लगाकर हनुमान जी की मूर्ति या फिर तस्वीर के सामने बैठ कर ( श्री हनुमंते नम: ) मंत्र का उच्चारण 108 बार रुद्राक्ष की माला के साथ सच्चे मन से करें। हनुमत कवच की सुरक्षा में आने के लिए दिन में 3-4 बार शांति से बैठें, 2-3 मिनट होठो में जप करे और फिर चुप हो जायें। एेसा विश्वास करें कि आपके चारो तरफ भगवान का नाम घूम रहा है।
भगवान के नाम का घेरा आपकी रक्षा कर रहा है और इस प्रकार से जप करते करते शांत और एकाग्र चित्त हो जायें। श्री हनुमान कवच अपने आप में भगवान की शक्ति रखता है, जिसके प्रभाव से बुराइयों पर जीत पाई जा सकती है।

1- संकट से मुक्ति के लिए मंत्र: –
ऊँ नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा

Loading...

2- भूत प्रेत आदि बाधा दूर करने का मंत्र: –
हनुमन्नंजनी सुनो वायुपुत्र महाबल:. अकस्मादागतोत्पांत नाशयाशु नमोस्तुते..

3- कर्ज मुक्ति का मंत्र:-
ऊँ नमो हनुमते आवेशाय आवेशाय स्वाहा

4- मनोकामना पूर्ण करवानी है तो जपें यह मंत्र:-
महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते. हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये..

5- भय ख़त्म करने के लिए जपें यह मंत्र: –
हं हनुमंते नम:

6- द्वादशाक्षर हनुमान मंत्र:-
हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट्

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

गुरुवार को भूलकर भी न करें ये काम, हो सकती है बड़ी अनहोनी

ऐसे तो हिंदू धर्म में हर दिन का अपना एक अलग महत्व है। लेकिन गुरुवार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *