Breaking News

उत्साह के साथ मनाएं योग उत्सव- राज्यपाल

लखनऊ। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल योग, श्री अन्न जैविक कृषि, आयुर्वेद आदि प्राचीन भारतीय विरासत के प्रति लोगों को जागरूक करती हैं। इनके माध्यम से लोग अपने को स्वस्थ्य रख सकते हैं. आज पूरी दुनिया भारतीय विरासत के प्रति आकर्षित हो रही है। आनन्दी बेन ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व सौ दिनों का योग उत्सव मनाया जाता है।

इस योग उत्सव को उत्साह के साथ मानना चाहिए। लोगों को योग से जुड़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। आनंदीबेन पटेल ने आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ में तिलक स्कूल आफ जर्नालिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन में नवनिर्मित स्टूडियो इन्क्यूबेशन सेन्टर एवं योग विज्ञान विभाग में स्थापित आनन्दम् चैतन्यम् योग केन्द्र के लोकार्पण किया।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल

उन्होने कहा कि केन्द्र छात्रों, शिक्षकों व सभी प्रतिभागियों का मानसिक तनाव दूर करने में सहायक होगा और उनमें नवीन ऊर्जा का संचार करेगा। प्रधानमंत्री के प्रयास से वर्तमान वर्ष को अन्तर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया गया है।विश्वविद्यालय मोटे अनाज के पोषण, स्वास्थ्य लाभ और इसकी खेती के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलायें।

लखनऊ विश्वविद्यालय के 18 छात्रों का विप्रो में हुआ प्लेसमेंट

राज्यपाल ने कहा कि तिलक स्कूल आफ जर्नालिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन मे नवनिर्मित स्टूडियो के माध्यम से विद्यार्थियों में कौशल विकास करने के साथ-साथ उन्हें व्यवहारिक रूप से प्रशिक्षित कर उद्यमशीलता के लिए तैयार किया जा सकेगा। इसके साथ ही शिक्षकों को ई-कंटेंट बनाने व हर प्रकार के विद्यार्थी को समावेशी शिक्षा प्रदान करने की सुविधा मिलेगी। राज्यपाल ने ललित कला विभाग में छात्रों द्वारा लगायी गयी कला प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

विकलांग व्यक्तियों के लिए गरिमापूर्ण जीवन के हो प्रयास

उन्होंने कहा कि भारत के विद्यार्थियों में लोक कलाओं के प्रति अत्यधिक रूचि व प्रतिभा है। इस प्रकार की प्रदर्शनियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जिससे ये कलाएं विश्व में सम्मानित स्थान प्राप्त करें। आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालय परिवार को नैक द्वारा ए प्लस प्लस श्रेणी प्राप्त होने पर बधाई दी।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...