Breaking News

सर्दी के मौसम में जाने शरीर से क्यों आती है बदबू, जाने इसके उपचार

वैसे तो पसीने की समस्या मुख्य रूप से गर्मियों में होती है, लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या सर्दियों में भी होती है। ऐसे में अगर आप किसी के करीब भी खड़े हों तो आपके आस-पास के लोग पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं। यह स्थिति व्यक्ति को खुद पर शर्मिंदगी का एहसास कराती है। इसलिए आपको अपने बॉडी केयर रूटीन में कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जिससे आपकी समस्या कम हो जाएगी।

 

हमने इस विषय पर स्किन एक्सपर्ट डॉ. अमित बांगिया से बात की। अमित कहते हैं, ”हर मौसम में शरीर के कुछ दबे हुए हिस्सों जैसे हाथों की बगल, पैर की उंगलियों और पैड्स से पसीना निकलता है। आपको इस पसीने को पोंछते रहना चाहिए ताकि इससे बदबू न आए। इसके लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाकर नहाएं।
अगर आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना आता है और आप बदबू से परेशान हैं तो नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो पानी में नींबू के छिलके भी मिला सकते हैं. नींबू की गंध हावी हो रही है, जो भी गंध आएगी वह नींबू की गंध के साथ चली जाएगी। साथ ही अगर आप नींबू पानी से नहाएंगे तो आपके शरीर से तेल और पसीना कम निकलेगा। साथ ही आपकी त्वचा भी चमक उठेगी।अगर आप पानी में नींबू डालकर नहा रहे हैं तो याद रखें कि शरीर पर जहां घाव हो वहां यह पानी न डालें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है। इस पानी को आपको अपनी आंखों में नहीं डालना चाहिए, नहीं तो आपको जलन महसूस हो सकती है।

अंडरआर्म्स पर गुलाब जल लगाएं
गुलाब जल में एक नहीं बल्कि कई गुण होते हैं। यह त्वचा के लिए किसी फायदे से कम नहीं है, क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होने के साथ-साथ इसमें मौजूद खुशबू शरीर की दुर्गंध को खत्म करती है। अगर आपकी बगलों से बदबू आती है तो आपको दिन में 3 से 4 बार अपनी बगलों पर गुलाब जल का स्प्रे छिड़कते रहना चाहिए। आपको पूरे दिन किसी महंगे परफ्यूम की जरूरत नहीं पड़ेगी और इससे आपके अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर हो जाएगा। तो आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

अपने जूतों पर दालचीनी पाउडर लगाएं और उन्हें पहनें
कुछ लोगों के पैरों से इतनी दुर्गंध आती है कि किसी के लिए भी उनके पास बैठना मुश्किल हो जाता है। मान लीजिए कि पैरों में पसीना आने के कारण ऐसा होता है। कई लोगों के पैरों में ठंड के मौसम में भी पसीना आता है। ऐसे में आपको अपने जूतों पर दालचीनी का पाउडर लगाना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप थोड़ी सी दालचीनी वाले जूते भी पहनते हैं, तो भी आपके पैरों से दुर्गंध नहीं आएगी। इसके अलावा आप अपने पैरों पर लौंग या बड़ी इलायची भी रख सकते हैं, इससे भी आपको कई फायदे होंगे।

पुदीने की एक पत्ती को स्कार्फ में बांध लें और इसे अपने हाथ में पकड़ लें।
अगर आपके हाथों में बहुत पसीना आता है और इसी वजह से आपकी हथेलियों से दिनभर बदबू आती रहती है तो आपको पुदीने की पत्तियों को एक स्कार्फ में बांधकर रखना चाहिए और उसे हमेशा अपने हाथ में रखना चाहिए। इससे आपके हाथों पर पसीना कम आएगा और पसीने की बदबू भी आपके हाथों से नहीं छूटेगी।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...