Breaking News

चेन्नई टेस्ट जीतने के बाद कोहली के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, इस मामले में पंहुचे धोनी के बराबर

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 317 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही सीरीज में भी भारत ने 1-1 की बराबरी कर ली है।

कप्तान विराट कोहली को टीम इंडिया की कप्तानी मिली थी जब महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट से संन्यास लिया था। आज कोहली ने भारतीय पिचों पर जीत दिलाने के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इसका मतलब यह है कि सीरीज में एक और जीत न केवल टीम इंडिया के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का टिकट दिलाएगी बल्कि विराट कोहली को भारतीय पिच पर टीम इंडिया का सबसे सफल कप्तान भी बनाएगी।

यही नहीं बचे दो टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के साथ पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सर्वाधिक 60 मैचों में कप्तानी करने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। विराट ने अबतक 58 मैचों में भारत की कप्तानी की है जिनमें से उन्होंने 34 जीते हैं, 14 हारे हैं और 10 ड्रॉ खेले हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में 60 मैचों में 27 जीते, 18 हारे और 15 ड्रॉ खेले।

कुल टेस्ट जीत में तो कोहली वैसे भी धोनी से आगे हैं लेकिन भारतीय पिचों पर मिली टेस्ट जीत में आज कोहली ने धोनी की बराबरी कर ली है। कोहली और धोनी के बाद पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन इस फहरिस्त में है जिन्होंने भारत को 13 टेस्ट में जीत दिलाई थी। इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली है जिनकी अगुवाई में भारत 10 टेस्ट मैचों में जीता था।

यही नहीं एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने की लिस्ट में कोहली और धोनी बराबरी से चौथे स्थान पर खड़े है। उनसे आगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ (22 जीत) और रिकी पोंटिंग (29 जीत) है। वहीं पहले पायदान पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान और बांए हाथ के सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ है जिन्होंने घरेलू पिच पर 30 टेस्ट जीते थे।

हो सकता है कोहली जल्द ग्रीम स्मिथ के रिकॉर्ड को तोड़ दे लेकिन पहले उनकी नजर धोनी के रिकॉर्ड पर होगी। अगले दो टेस्ट अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने हैं , इनमें से एक टेस्ट में जीत कोहली को धोनी से आगे ले जाएगी और दो जीत स्टीव वॉ से आगे।

About Ankit Singh

Check Also

आईओए का बड़ा फैसला, ओलंपिक जाने वाले पहलवानों को देगा सहयोग, विनेश की मांग भी स्वीकारी

ओलंपिक जाने वाले देश के छह पहलवानों को सहायता देने पर भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ...