Breaking News

श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव का उद्घाटन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा ऑनलाइन आयोजित तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास महोत्सव ‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ का शुभारम्भ आज मुख्य अतिथि श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रम एवं रोजगार मंत्री, उत्तर प्रदेश ने किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव में अमेरिका, इंग्लैण्ड, यू.ए.ई., आस्ट्रेलिया, कैनडा, ब्राजील, रूस, नेपाल, वियतनाम, पेरू, यूक्रेन, बेल्जियम, श्रीलंका, जर्मनी, मॉरीशस, अल्जीरिया एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।

आज उद्घाटन समारोह में देश-विदेश के इन प्रतिभागी छात्रों के सम्मान में सीएमएस छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों का शानदार प्रस्तुतिकरण कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ के अन्तर्गत डिबेट, क्रिएटिव राइटिंग, फिल्म मेकिंग, पोएट्री, ड्राइंग, फोटोग्राफी आदि कई दिलचस्प प्रतियोगितायें ऑनलाइन आयोजित की जा रहीं है, जो देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों का ज्ञानवर्धन करने के साथ ही उनमें एकता, सहिष्णुता व सौहार्द की भावना का विकास भी करेंगी।

इस अवसर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि बीती हुई घटनाओं से भावी पीढ़ी को रूबरू कराने व उनसे सीख व मार्गदर्शन प्राप्त करने हेतु यह इतिहास महोत्सव बहुत ही समयानुकूल है। इस डिजिटल युग में बच्चे अत्यन्त मेधावी व बुद्धिमान हैं परन्तु उनमें जीवन मूल्यों का विकास करना हमारी जिम्मेदारी है, जिससे भावी पीढ़ी अपने देश, समाज व सारे विश्व में एकता, शान्ति व सौहार्द की स्थापना में भागीदार हों।

इस अवसर पर स्कूल प्रार्थना, वर्ल्ड पार्लियामेन्ट, समूह गान, कोरियोग्राफी, विश्व एकता प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना एवं प्रार्थना नृत्य आदि एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी को भाव-विभोर कर दिया।

सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं एमडी प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने इस अवसर पर देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्व मानवता के विकास व उत्थान हेतु विश्व एकता व विश्व शान्ति के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। मुझे विश्वास है कि अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव विभिन्न देशों के छात्रों को एकता व शान्ति के महत्व से अवगत करायेगा। हमारे लिए यह बड़ा सुखद अहसास है कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव का आयोजन सीएमएस अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के हिस्ट्री क्लब ‘एंटीक्विटी’ द्वारा किया जा रहा है एवं प्रतियोगिताओं के आयोजन का समस्त दायित्व विद्यालय के छात्र निभा रहे हैं।

इससे पहले, ‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ की संयोजिका एवं सीएमएस अलीगंज (प्रथम कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या ज्योति कश्यप ने कहा कि भावी पीढ़ी के कंधो पर ही यह जिम्मेदारी है कि वे रचनात्मक विचारों के आधार पर समाज को एक नया मोड़ दें।

महोत्सव की सह-संयोजिक एवं प्रधानाचार्या शिवानी सिंह ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों, प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक स्वागत किया। सीएमएस के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘द रेलिक इण्टरनेशनल-2021’ के अन्तर्गत 16 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे वाद-विवाद प्रतियोगिता, अपरान्हः 12.30 बजे प्रोएट्री कम्पटीशन, अपरान्ह‘ 2.30 बजे फिल्म मेकिंग कम्पटीशन एवं सायं 5.00 बजे फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। सभी प्रतियोगिताएं आनलाइन प्लेटफार्म जूम पर आयोजित होंगी। इसके दूसरे दिन 17 सितम्बर को ऑनलाइन पुरस्कार वितरण व समापन समारोह आयोजित किया जायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...