Breaking News

यूपी बनेगा मोबाइल-इलेक्ट्रोनिक्स की कंपनियां का हब , मिला 330 करोड़ का निवेश प्रस्ताव

यूपी में मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में मेन्यूफेक्चरिंग हब बनेगा। यहां सप्लाई चेन विकसित होगी। तमाम पार्ट यहां बनेंगे। मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक्स क्षेत्र की कई कंपनियां यहां आ चुकी हैं।

बाकी कंपनियों को भी यूपी लाने की मुहिम चलेगी। इस मोर्चे को इंडियन सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रोनिक्स एसोसिएशन संभालेगा। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के पहले दिन शुक्रवार को आईटी व उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय की मौजूदगी में प्रदेश के आईटी विभाग और एसोसिएशन के बीच इसके लिए करार हुआ।

आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने बताया कि आईटी क्षेत्र में अब तक करीब 330 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। यह सिलसिला लगातार जारी है। विशेष सचिव अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि सबसे बड़ा निवेश प्रस्ताव सेमी कंडक्टर क्षेत्र में है, जो करीब 150 करोड़ रुपये का है। यह प्रस्ताव ताऊसचेन इंटरनेशनल लिमिटेड की ओर से दिया गया है।

दरअसल, इंडियन सेल्यूलर एंड इलेक्ट्रोनिक्स एसोसिएशन के साथ आईटी विभाग पूर्व में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का संचालन कर रहा है। यह सेंटर नोएडा में है। अब एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज मोहेंद्रू और आईटी विभाग के विशेष सचिव अक्षय त्रिपाठी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस करार के तहत एसोसिएशन यूपी में सप्लाई चेन विकसित करने के लिए करीब पांच हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी।

About News Room lko

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...