Breaking News

योजनाओं में प्रगति खराब होने पर एलडीएम को नोटिस जारी

औरैया। बुधवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में डीएलआरसी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सभी बैंकर्स के साथ शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने शासन द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका योजना, पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, फसली ऋण वितरण योजना, मत्स्य पालक योजना की समीक्षा की।

जिसमें बारी-बारी से समीक्षा के दौरान सभी बैंको के प्रबंधकों को सख्त निर्देश दिए कि जो भी आवेदन संबंधित विभाग से भेजे जाये समय से उनकी जांच कर आवेदक को लोन दिया जाए। बेवजह आवेदकों को इधर-उधर न दौड़ाया जाए। यदि किसी बैंक के द्वारा किसी को अकारण परेशान किया जाता है ऐसे बैंक मैनेजरों के प्रति कठोर कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सैन्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया की प्रगति काफी खराब है इस पर उन्होने एलडीएम को नोटिस जारी किया।

पीएम स्ट्रीट बेंडर योजना में शासन द्वारा डूडा विभाग को 1361 का लक्ष्य मिला था जिस पर पोर्टल पर लम्बित पडे़ 304 आवेदनों को संबंधित बैंको द्वारा खोलकर नही देखा गया। इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी बैंको को एक सप्ताह के अन्दर सभी आवेदनों पर उचित कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होेने मुुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वह नोडल अधिकारी लगाकर एक सप्ताह के अन्दर यह कार्य पूरा कराये। जिससे आमजनों को रोजगार में सहयोग मिल सकें।

बैंको एवं एटीएम में लगाये जाये सीसीटीवी कैमरे- एसपी

उन्होने ईओ को निर्देश दिये कि डूडा विभाग द्वारा जो फाइल सत्यापन हेतु प्राप्त हो उसे अच्छी तरह से जांच लिया जाये। जांच में देखा जाये कि एक ही परिवार के दो या दो से अधिक व्यक्ति को योजना का लाभ तो नही दिया जा रहा। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी बैक अधिकारियो को निर्देश दिये कि वह अपनी अपनी बैंको की सभी शाखाओं में एवं एटीएम पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवाये। साथ ही उन्होने कहा कि यदि कोई संद्धिग्ध व्यक्ति बैंक में दिखाई दे तो तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी जाये।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...